scriptएशिया की शीर्ष-10 टीमों में जगह पा सकता है भारत: भूटिया | Indian football team Should Aim for Asian Top 10: Bhutia | Patrika News

एशिया की शीर्ष-10 टीमों में जगह पा सकता है भारत: भूटिया

Published: Jan 05, 2016 10:18:00 pm

भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया ने मंगलवार को कहा कि
भारतीय टीम को एशिया में शीर्ष-10 में पहुंचने का लक्ष्य लेकर चलना चाहिए।

Bhaichung Bhutia

Bhaichung Bhutia

कोलकाता। भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया ने मंगलवार को कहा कि भारतीय टीम को एशिया में शीर्ष-10 में पहुंचने का लक्ष्य लेकर चलना चाहिए। बाइचुंग ने कहा कि अंडर-15 और अंडर-17 टीमों में सुधार के जरिए इस लक्ष्य का हासिल किया जा सकता है।

वॉक फॉर अ कॉज के सद्भावना दूत भूटिया ने कहा, हम अंडर-15 और अंडर-17 स्तर पर सुधार प्रक्रिया शुरू करने वाले हैं, ताकि अगले 10-15 वर्षों में हम एशिया में शीर्ष-10 टीमों में शामिल हो सकें।

भूटिया ने कहा, हम अब पूरा ध्यान युवा खिलाडिय़ों पर दे रहे हैं। इस समय हमें जमीनी स्तर पर अपना पूरा समर्थन और आर्थिक मदद मुहैया करानी चाहिए। उन्होंनें रविवार को दक्षिण एशिया फुटबाल महासंघ (सैफ) कप जीतने वाली भारतीय टीम को बधाई भी दी। भारत ने फाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान को मात देकर रविवार को सातवीं बार सैफ खिताब जीत लिया।

पूर्व कप्तान ने कहा, सैफ कप में हमने देखा कि टीम में कई नए खिलाडिय़ों को शामिल किया गया। मैं टीम के मुख्य कोच स्टीफेन कोंस्टैनटाइन को सैफ कप में मिली सफलता और लालियानजुआला जैसे युवा खिलाडिय़ों को टीम में शामिल करने पर बधाई देता हूं। विश्व कप क्वालीफाइंग के बाद से वह काफी दबाव में थे, लेकिन उन्होंने कई नए खिलाडि़य़ों के साथ सैफ कप जीतकर दिखा दिया और इसके लिए हमें उन्हें पूरा श्रेय देना चाहिए।

देश में होने वाले लीग टूर्नामेंटों पर भूटिया ने कहा कि यदि राष्ट्रीय टीम अच्छा नहीं कर पाती है तो आई-लीग या आईएसएल कुछ भी सफल नहीं होगा। भूटिया ने कहा कि आई-लीग अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करने और लोकप्रियता हासिल करने में असफल रहा और अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) को इसमें सुधार के लिए उचित कदम उठाना चाहिए।



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो