scriptफुटबाल : विश्व रैंकिंग भारत को 4 स्थान का फायदा | Indian football team jump four places to 148th in FIFA rankings | Patrika News

फुटबाल : विश्व रैंकिंग भारत को 4 स्थान का फायदा

Published: Sep 15, 2016 10:11:00 pm

भारतीय टीम गुरुवार को फीफा द्वारा जारी विश्व रैंकिंग में चार स्थान की उछाल के साथ 148वें पायदान पर पहुंच गई

football india

football india

नई दिल्ली। हाल ही में मुंबई में प्योटरे रिको के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय मैत्री मैच में मिली 4-1 से जीत का फायदा भारतीय फुटबाल टीम को विश्व रैंकिग में भी हुआ है। भारतीय टीम गुरुवार को फीफा द्वारा जारी विश्व रैंकिंग में चार स्थान की उछाल के साथ 148वें पायदान पर पहुंच गई। भारतीय टीम ने अपने बीते चार मैचों में शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें उसने 14 गोल किए, जबकि मात्र दो गोल खाए।

मुंबई के अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्टेडियम में तीन सितंबर को हुए मैच में भारतीय टीम ने प्योटरे रिको को 4-1 से हराया था। इससे पहले भारतीय टीम ने एशियन कप-2019 क्वालिफिकेशन राउंड के दो चरणों के प्लेऑफ मैचों में लाओस को हराया, वहीं भूटान को अनधिकारिक मैत्री मैच में 3-0 से मात दी थी। पांच बार की विश्व विजेता ब्राजीलियाई टीम ने पांच स्थान की छलांग लगाते हुए चौथी रैंकिंग हासिल की। ब्राजील को टोक्यो विश्व कप-2018 के क्वालिफाइंग राउंड में लगातार दो जीत का लाभ मिला।

अर्जेटीना शीर्ष पर बनी हुई है, जबकि बेल्जियम दूसरे और विश्व चैम्पियन जर्मनी तीसरे स्थान पर है। जर्मनी को एक स्थान का फायदा मिला है। यूरो कप-2016 के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली वेल्स ने लंबी छलांग लगाते हुए 10वां स्थान हासिल किया और स्पेन, इंग्लैंड और इटली से आगे निकल गई। विश्व रैंकिंग में स्पेन 11वें, इंग्लैंड 12वें और इटली 13वें पायदान पर मौजूद हैं। एशिया में ईरान सर्वोच्च रैंकिंग वाला देश है। विश्व रैंकिंग में उसे 37वां स्थान हासिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो