16 साल बाद नंबर 1 पर आया फ्रांस, भारत को एक स्थान का फायदा

Siddharth Rai

Publish: Aug, 16 2018 03:40:54 PM (IST)

फीफा की ओर से गुरुवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में भारत के अब कुल 1242 अंक हो गए हैं और वह एक स्थान ऊपर चढ़कर 96वें नंबर पर पहुंच गया है।

नई दिल्ली। भारतीय पुरुष फुटबाल टीम फीफा की ओर से जारी ताजा विश्व रैंकिंग में एक स्थान ऊपर उठकर 96वें नंबर पर पहुंच गई है जबकि फीफा विश्व कप जीतने वाला फ्रांस छह स्थानों की लंबी छलांग लगाकर शीर्ष पर पहुंच गया है। फीफा की ओर से गुरुवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में भारत के अब कुल 1242 अंक हो गए हैं और वह एक स्थान ऊपर चढ़कर 96वें नंबर पर पहुंच गया है।

फ्रांस की टीम 1726 अंकों के साथ शीर्ष पर
दूसरी बार फीफा विश्व कप जीतने वाली फ्रांस की टीम 1726 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। फ्रांस को छह स्थानों का फायदा हुआ है। फ्रांस के अलावा फाइनल में पहुंचने वाली क्रोएशिया को सबसे ज्यादा 16 अंकों का फायदा हुआ है। क्रोएशिया अब 1643 अंकों के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई है। बेल्ज्यिम एक ऊपर उठकर दूसरे जबकि ब्राजील एक स्थान नीचे गिरकर तीसरे नंबर पर खिसक गई है। वहीं, उरुग्वे की टीम ने नौ स्थानों का सुधार किया है और वह 1628 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गया है। पुर्तगाल को तीन स्थानों का घाटा हुआ है और वह सातवें नंबर पर लुढ़क गया है।

फ्रांस ने २० साल बाद जीता है फीफा विश्व कप
विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली इंग्लैंड को भी छह स्थानों का फायदा हुआ है। इंग्लैंड अब 1615 छठे नंबर पर आ गया है। मार्च 2013 के बाद से इंग्लैंड की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। पिछले बार की चैम्पियन जर्मनी 14 स्थान नीचे लुढ़ककर 15वें नंबर पर खिसक गई है। सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने वाली अर्जेटीना छह स्थान फिसलकर शीर्ष-10 से बाहर हो गया है। बता दें इस साल फीफा विश्वकप में फ्रांस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ख़िताब अपने नाम किया था। फ्रांस ने बेल्जियम, अर्जेटीना, उरुग्वे जैसे अच्छी टीमों को हरा ये ख़िताब 20 साल बाद अपने नाम किया था ।

More Videos

Web Title "France became number 1 in FIFA ranking after 16 years, India improved"