script

FIFA ranking में 5 पायदान और लुढ़का भारत, बेल्जियम पहली बार नंबर वन

Published: Nov 06, 2015 09:12:00 am

भारत इस वर्ष मार्च में अपनी सबसे खराब 173वीं रैंकिंग पर पहुंचा था और इस समय उसकी रैंकिंग 172 हो चुकी है। 

FIFA ranking

FIFA ranking

नई दिल्ली। भारतीय फुटबॉलर इस समय बेशक इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में धूम मचा रहे हैं लेकिन भारतीय फुटबॉल टीम गुरूवार को जारी ताजा विश्व फुटबॉल फीफा रैंकिंग में पांच स्थान गिरकर 172वें नंबर पर पहुंच गई है। भारत को 2018 में रूस में होने वाले फीफा विश्वकप क्वालिफायर में लगातार पांच मैचों में पराजय का सामना करना पड़ा है, जिससे उसकी रैंकिंग में गिरावट का दौर जारी है। भारत इस वर्ष मार्च में अपनी सबसे खराब 173वीं रैंकिंग पर पहुंचा था और इस समय उसकी रैंकिंग 172 हो चुकी है।

विश्वकप क्वालिफायर में भारत को 12 नवंबर को गुआम से अपने दूसरे चरण के मैच में खेलना है। भारतीय टीम ग्रुप डी में अपने सभी पांच मैच हार चुकी है और 2019 के एशिया कप के लिए उसका क्वालिफिकेशन दांव पर लगा हुआ है। भारत के अलावा इस ग्रुप में गुआम, ईरान, ओमान और तुर्कमेनिस्तान अन्य टीमें हैं। भारत पहले चरण में गुआम से उसकी जमीन पर 1-2 से हारा था। भारत ने 2015 की शुरूआत 171वीं रैंकिंग से की थी। वह मार्च में 173वें स्थान पर पहुंचा और जून में अपनी स्थिति सुधारते हुए 141वें नंबर पर आ गया।

विश्वकप क्वालिफायर में लगातार पराजयों से वह अगस्त में 156वें, सितंबर में 155वें, अक्टूबर में 167वें और अब नवंबर में 172वें स्थान पर खिसक गया है। यदि भारत अगले मुकाबले में गुआम से हारता है तो वह अपनी सबसे खराब रैंकिंग पर भी पहुंच सकता है। गुआम दूसरी तरफ विश्व रैंकिंग में पांच स्थान गिरकर 155वें नंबर पर पहुंच चुका है। इस बीच विश्व रैंकिंग में बेल्जियम दो स्थान की छलांग के साथ नंबर एक बन गया है जबकि विश्व चैंपियन जर्मनी अपने दूसरे स्थान पर कायम है। अर्जेटीना दो स्थान गिरकर तीसरे नंबर पर आ गया है। पुर्तगाल का चौथा स्थान कायम है, चिली ने चार स्थान की छलांग लगाई है और अब वह पांचवे स्थान पर है। 

ट्रेंडिंग वीडियो