scriptकांग्रेस के दिवगंत नेता प्रियरंजन दासमुंशी का खेल से ऐसा क्या था रिश्ता, जिसका राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट में किया जिक्र | congress leader Priya Ranjan Dasmunsi dies kovind condolences on this | Patrika News
फुटबॉल

कांग्रेस के दिवगंत नेता प्रियरंजन दासमुंशी का खेल से ऐसा क्या था रिश्ता, जिसका राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट में किया जिक्र

कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रिय रंजन दासमुंशी सोमवार को निधन हो गया। मुंशी एक नेता के साथ-साथ एक बड़े खेल प्रशंसक और प्रशासक भी थे।

नई दिल्लीNov 20, 2017 / 09:55 pm

Prabhanshu Ranjan

ramnath kovind and dasmunsi

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी का सोमवार को निधन हो गया। वह 72 साल के थे और 2008 से ही कोमा में थे। दासमुंशी ने अपोलो अस्पताल में अंतिम सांस ली। दासमुंशी की मौत पर अपोलो अस्पताल ने अपने एक बयान में कहा कि उनका निधन सोमवार को 12.10 बजे हुआ। पिछले एक माह से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी। उनके परिवार में उनकी पत्नी दीपा दासमुंशी और बेटा प्रियदीप दासमुंशी हैं। दासमुंशी के निधन के समय दोनों उनके पास ही थे। दासमुंशी को 2008 में ब्रेन स्ट्रोक हुआ था और उन्हें एम्स अस्पताल में भर्ती किया गया था। इसके बाद उन्हें 2009 में उनके घर शिफ्ट कर दिया गया।

 

dasmunsi

1999-2009 तक सांसद थे दासमुंशी
कुछ समय बाद ही दासमुंशी को अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया। स्ट्रोक के कारण उनका शरीर लकवे का शिकार हो गया और वह कुछ भी बोल पाने में असमर्थ थे। उनके मष्तिष्क तक खून पहुंचना बंद हो गया था। दासमुंशी 1999 से 2009 तक संसद के सदस्य थे। मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली संप्रग सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने 2004 से 2008 तक संसदीय मामलों के मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में सेवा दी।

 

dasmunsi

बंगाल में कांग्रेस के दिग्गज नेता थे दासमुंशी
दासमुंशी ने पश्चिम बंगाल में रायगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। इसके बाद उनकी पत्नी दीपा ने इसका प्रतिनिधित्व किया। साल 2014 में तृणमूल कांग्रेस ने दासमुंशी के भाई सत्यराजन दासमुंशी को उनकी पत्नी के खिलाफ उम्मीदवार के रूप में खड़ा किया था। दासमुंशी ने अपना राजनीतिक करियर भारतीय युवक कांग्रेस के साथ शुरू किया था। साल 1971 में उन्होंने संसद में प्रवेश किया था। कांग्रेस समर्थकों में दासमुंशी की लोकप्रियता का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि उनकी सेहत की स्थिति को देखने के बावजूद उनका नाम पिछले साल हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के बनी प्रचार अभियान समिति के 90 सदस्यों में शामिल था।

dasmunsi

खेल की दुनिया में भी बड़ा नाम
दासमुंशी का देश में फुटबाल के प्रचार-प्रसार में काफी योगदान रहा। वह करीब दो दशक तक आल इंडिया फुटबाल फेडरेशन (एआईएफएफ) के प्रमुख रहे। दासमुंशी साल 2006 में फीफा विश्व कप में मैच कमिश्नर का पद हासिल करने वाले पहले भारतीय थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और क्रोएशिया के बीच खेले गए ग्रुप स्तर के मैच में इस पद की जिम्मेदारी संभाली थी। साल 2008 में स्ट्रोक आने के समय तक वह भारतीय फुटबाल निकाय के अध्यक्ष थे। उसके बाद यह पद प्रफुल्ल पटेल को सौंपा गया।

https://twitter.com/hashtag/PresidentKovind?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

राष्ट्रपति सहित खेल मंत्री ने किया ट्वीट
दासमुंशी के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित केद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर शोक में दिखे। कोविंद ने ट्वीट करते हुए अपना शोक संदेश लिखा। केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने ट्विटर पर अपने शोक संदेश में लिखा कि मैं वरिष्ठ नेता दासमुंशी के निधन से दुखी हूं। वह खेलों और खासकर फुटबाल के लिये एक बड़ी धरोहर छोड़ गये हैं। उनका खेल मंत्रालय, एआईएफएफ और फीफा के मैच कमिशनर के तौर पर किया गया काम हमेशा याद किया जाएगा। प्रफुल्ल पटेल ने अपने संदेश में कहा हमें यह सुनकर बहुत दुख हो रहा है कि दासमुंशी अब नहीं रहे। भारतीय फुटबाल के लिये यह बड़ा नुकसान है और हम उनके योगदान को कभी नहीं भूलेंगे। हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं।

https://twitter.com/praful_patel/status/932561304497283073?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/RIP?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

वाइचुंग भूटिया ने भी जताई निराशा

पूर्व भारतीय फुटबाल कप्तान बाइचुंग भूटिया ने कहा कि दासमुंशी भारतीय फुटबाल में आये बड़े बदलाव के पुरोधा थे। एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास ने भी दासमुंशी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुये कहा कि हम सभी के लिये दासमुंशी प्रेरणास्त्रोत थे। वह काम के प्रति जुनूनी थे और उन्हें फुटबाल के लिये अपने प्यार के लिये याद रखा जाएगा। हम एआईएफएफ की ओर से उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हैं।

Home / Sports / Football News / कांग्रेस के दिवगंत नेता प्रियरंजन दासमुंशी का खेल से ऐसा क्या था रिश्ता, जिसका राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट में किया जिक्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो