scriptबनना है टीचर तो Apply करें तुरन्त, 20 मार्च के बाद नहीं मिलेगा कोई मौका | Apply for ptet-2017 quickly, no chance after 20th march | Patrika News

बनना है टीचर तो Apply करें तुरन्त, 20 मार्च के बाद नहीं मिलेगा कोई मौका

locationनई दिल्लीPublished: Mar 03, 2017 07:17:00 am

Submitted by:

raktim tiwari

बी.एड कॉलेज ने प्रारंभ की हैल्पलाइन। दो लाख विद्यार्थी भर चुके हैं पीटीईटी और चार साल के बीए-बीएससी बीएड कोर्स के लिए।

apply for ptet-2017 to become teacher

apply for ptet-2017 to become teacher

 महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के तत्वावधान में होने वाली पीटीईटी और चार वर्षीय बीए / बीएससी बी.एड परीक्षा-2017 के लिए अब तक दो लाख विद्यार्थी ऑनलाइन फार्म भर चुके हैं। सभी बी.एड कॉलेज ने हैल्पलाइन भी शुरू की है।
परीक्षा समन्यवक प्रो. बी. पी. सारस्वत ने बताया कि अधिकांश कॉलेज में हैल्पलाइन सेंटर शुरू हो गए हैं। विद्यार्थी 20 मार्च तक ऑनलाइन भर सकेंगे। डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग से ऑनलाईन अथवा ई-मित्र के माध्यम से 23 मार्च तक फीस जमा करा सकेंगे। प्रदेश में करीब 95 हजार सीट पर प्रवेश के लिए 14 मई को परीक्षा कराई जाएगी।
पहली बार अपवर्ड मूवमेंट सुविधा

सरकार ने पीटीईटी में पहली बार अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा उपलब्ध करवाई है। बीते वर्षों तक अभ्यर्थियों को एक बार आवंटित महाविद्यालय में अपवर्ड मूवमेंट करने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी। 
इस वर्ष से सरकार ने पीटीईटी में भी अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके तहत दिए गए विकल्पों में से पूर्व के विकल्पों में कोई स्थान रिक्त होता है। ऐसे में विद्यार्थी उस कॉलेज के लिए अपवर्ड मूवमेंट का चयन कर सकता है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो