scriptएएफसी महासचिव ने भी माना कि बढ़ा है भारत में फुटबॉल का स्‍तर | Afc general secretary dato windsor john know about indian football | Patrika News

एएफसी महासचिव ने भी माना कि बढ़ा है भारत में फुटबॉल का स्‍तर

locationनई दिल्लीPublished: Jan 14, 2019 10:47:56 pm

Submitted by:

Mazkoor

विश्‍व फुटबॉल में भारत के बढ़ते कद को एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के महासचिव डाटो विंसडर जॉन भी मानते हैं।

Afc asian cup

एएफसी महासचिव ने भी माना कि बढ़ा है भारत में फुटबॉल का स्‍तर

अबू धाबी : विश्‍व फुटबॉल में भारत की ताकत बढ़ रही है। व़ह विश्‍व रैंकिंग में उछाल मार कर टॉप 100 में शामिल हो गया है। भारत की वर्तमान में रैंकिंग 97वीं है। इस बार एएफसी एशियन कप में भी भारत का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। विश्‍व फुटबॉल में भारत के बढ़ते कद को एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के महासचिव डाटो विंसडर जॉन भी मानते हैं। उन्‍होंने कहा कि वह भारत में फुटबॉल के बढ़ते स्तर को जानते हैं। बता दें कि एएफसी एशिया कप में भारत ने पहले मैच में थाईलैंड को 4-1 से करारी शिकस्त दी थी। हालांकि अपने दूसरे मैच में उसे मेजबान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के हाथों कड़ी टक्कर के बाद 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

कहा- बहुत पहले भारत की क्षमता परख ली थी
अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने जॉन के हवाले से बताया कि भारत के प्रदर्शन से कुछ लोग भले ही हैरान हों, लेकिन एएफसी यह जानती है कि पिछले एक दशक में भारत में फुटबाल ने कितनी प्रगति की है। एएफसी का विजन और मिशन परिसंघ के सदस्यों को हर तरह की सहायता मुहैया कराने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता है। उन्‍होंने बहुत पहले ही भारत की क्षमता को परख लिया था। वह विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए खेल के स्तर को बढ़ाने के लिए कई साल से एआइएफएफ के साथ मिल कर काम कर रहे हैं। भारतीय फुटबॉल ने भविष्‍य का संकेत दे दिया है कि वह नई ऊंचाइयों को छू सकता है। इसमें हाल में मलेशिया में हुए एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप में भारतीय टीम का 2002 के बाद पहली बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचना और बेंगलूरु एफसी का 2016 में एएफसी कप के फाइनल तक का सफर भी शामिल है।

अंतरराष्‍ट्रीय मैच का अनुभव दिलाने के लिए टूर्नामेंट की मेजबानी भी दी
इस बीच भारत ने 2016 में एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप और 2017 में अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी भी की थी। जॉन ने कहा कि एएफसी ने 2016 में भारत में एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप कराने का फैसला सिर्फ इसलिए नहीं लिया था कि उसे 2017 में विश्व कप की मेजबानी करने का मौका मिले, बल्कि भारत को अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में खेलने को अनुभव भी प्राप्त हो, जो फुटबॉल के विकास के लिए बेहद जरूरी है। एएफसी एशियन कप यूएई 2019 के दौरान भारत के प्रशंसक एकजुट होकर अपनी टीम को समर्थन प्रदान कर रहे हैं और उम्मीद है कि भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन से देश में फुटबॉल की स्थिति बदलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो