script36 घंटे बाद होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान को लेकर ये है पुलिस और प्रशासन की तैयारियां, देखें वीडियो | Prepared police and administration for Lok Sabha elections | Patrika News

36 घंटे बाद होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान को लेकर ये है पुलिस और प्रशासन की तैयारियां, देखें वीडियो

locationफिरोजाबादPublished: Apr 21, 2019 07:13:00 pm

— डीएम और एसएसपी ने भय मुक्त वातावरण दिए जाने का दिलाया भरोसा, कहा बिना किसी भय के करो मतदान।

DM ssp

DM ssp

फिरोजाबाद। जिला प्रशासन ने 23 अप्रैल को जिले में शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने की तैयारी लगभग पूर्ण कर ली है। इस संबंध में सिविल लाइन स्थित कलक्ट्रेट सभागार पर जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने वार्ता के दौरान जानकारी देते हुये बताया कि 23 अप्रैल को मतदान है फिरोजाबाद जिले का। हमें पर्याप्त मात्रा में फोर्स मिला है। जिले के सभी मतदान केंद्रों पर 150 वीडियो कैमरा, 250 डिजीटल कैमरों का इंतजाम किया गया है ताकि मतदान केंद्रों पर चलने वाले सभी घटनाक्रम को कैमरे में कैद किया जा सके। सीसीटीवी कैमरे, डिजीटल कैमरों की पर्याप्त व्यवस्था है कैंपस के अंदर जो भी आयेंगे उन पर कैमरे की पूरी नजर रहेगी। 22-25 ड्रोन की व्यवस्था भी की गई है।
16 जोन में बांटा जिला
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के सभी हिस्सों को 16 जोन एवं 186 सेक्टर में बांटते हुये ही अफसरों को तैनात किया है। सभी को मजिस्ट्रेटी पाॅवर दी है। इनके साथ सेक्टर पुलिस अधिकारी के रूप में उप निरीक्षक अपनी सुरक्षा टीम के साथ मौजूद रहेंगे। जोनल पुलिस के ही साथ ही थाना प्रभारी निरीक्षक स्तर के अधिकारी तैनात ही किये जायेंगे। साथ ही पीएसी की टुकड़ी जोनल व सुपर जोनल मजिस्ट्रेट के साथ रहेगी। उन्होंने जिले के सभी एसडीएम व सीओ को सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी भी सौंपी है।
गर्भवती महिलाओं के लिए है मतदाता एक्सप्रेस
उन्होंने बताया कि सीनियर सिटीजन, गर्भवती महिलाओं के लिये मतदाता एक्सप्रेस की व्यवस्था की गई है। टाॅयलेट, पानी आदि की व्यवस्थायें भी पूर्ण की हैं उनका वोटर्स को संदेश है कि बिना डर के मतदान अवश्य करें। गर्मी अधिक होने के कारण बूथ पर चिकित्सा के भी इंतजाम किए गए हैं। सीडीओ नेहा जैन ने बताया कि पांच पिंक बूथ बनाये गये हैं। वहीं कांची को भी बनाया गया है वोटर्स को जागरूक करने के लिये।
ये बोले एसएसपी
एसएसपी सचिन्द्र पटेल ने बताया कि पूरे जनपद में 155 कलस्टर मोबाइल की व्यवस्था की गयी है। इनका कार्य चिन्हित सात आठ मतदान केंद्रों पर रहेगा किसी भी सूचना पर दस मिनट में रेस्पोंस मिलेगा। 10,000 पुलिसकर्मी व होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई है। 27 कंपनी सीआरपीएफ और पीएसी मिली हैं। एक बूथ और दो बूथ वाले मतदान केंद्र हैं उस पर अतिरिक्त सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल की नियुक्ति की है। बताया कि जनपद फिरोजाबाद का चुनाव अति संवेदनशील है इसलिए सोशल मीडिया पर कोई भी गलत न्यूज न चलायें, एक बार हमारे द्वारा या हमारे विभाग के किसी भी अधिकारी से उसकी पुष्टि कर लें, अगर गलत न्यूज चलाई गई तो उस पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। मतदान केंद्र से सौ मीटर का दायरा रहेगा। वार्ता के दौरान सीडीओ नेहा जैन, एडीएम छोटेलाल मिश्रा आदि भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो