scriptप्रयागराज के कुंभ में तीन माह सेवाएं देंगे इस जिले के स्वच्छाग्रही, जानिए क्या करेंगे तीन माह तक | Prayagraj Kumbh will serve three months Cleanliness | Patrika News

प्रयागराज के कुंभ में तीन माह सेवाएं देंगे इस जिले के स्वच्छाग्रही, जानिए क्या करेंगे तीन माह तक

locationफिरोजाबादPublished: Nov 10, 2018 10:19:13 am

Submitted by:

arun rawat

— कुंभ में आने वाले लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के बारे में देंगे जानकारी, खुले में शौच से मुक्ति के लेकर करेंगे प्रेरित।

Kumbh

Kumbh

फिरोजाबाद। दीपावली के बाद अब प्रयागराज में कुंभ मेला शुरू होने वाला है। फिरोजाबाद जिले के स्वच्छाग्रही कुंभ में आने वाले लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाएंगे। स्वच्छाग्रही तीन माह तक प्रयाग में निवास करेंगे। वहीं रहकर लोगों को खुले से शौच मुक्ति के लिए लोगोंं को प्रेरित करेंगे। कुंभ में जाने वाले लोगों को भेजने के लिए स्वच्छाग्रहियों को अभी से तैयारी में लगा दिया गया है।
हर ब्लाक से जाएंगे दो स्वच्छाग्रही
जिला पंचायत रात विभाग द्वारा यह तैयारी की गई है कि जिन स्वच्छाग्रहियों को प्रयागराज कुंभ में जाना है। वह मॉर्निंग और ईवनिंग फॉलोअप, गांव में बैठकें, खुले से शौच मुक्ति के लिए लोगों को प्रेरित करते हुए फोटो बनाए गए ग्रुप पर अपलोड करेंगे। उच्चाधिकारियों द्वारा उनकी मॉनीटरिंग की जाएगी। जो भी योग्य समझा जाएगा। उसे प्रयागराज कुंभ में भेजा जाएगा।
ये मिलेगा स्वच्छाग्रहियों को
विभाग द्वारा कुंभ में जाने वाले स्वच्छाग्रहियों को 500 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। उनके रहने और खाने—पीने की व्यवस्था कुंभ प्रशासन द्वारा की जाएगी। उन्हें प्रतिदिन सुबह चार बजे उठकर लोगों को खुले से शौच मुक्ति और गंदगी से दूर रहने के बारे में बताया जाएगा। तीन महीने तक स्वच्छाग्रहियों को प्रयागराज में रहना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो