script

डीएम नेहा शर्मा ने इस स्कूल में दौड़ाई स्वच्छ भारत एक्सप्रेस, कारीगरी देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

locationफिरोजाबादPublished: Aug 10, 2018 08:13:03 am

– उच्च प्राथमिक विद्यालय नावली शिकोहाबाद के भवन में की गई अद्भुत चित्रकारी

swachch bharat express

swachch bharat express

फिरोजाबाद। फिरोजाबाद जिले की डीएम अपने सामाजिक और जनहित के कार्यो को लेकर चर्चाओं में रहती हैं। अब उन्होंने कुछ ऐसा कर दिया जिसे देखकर हर कोई आश्चर्य चकित है। स्वच्छ भारत एक्सप्रेस को सुहागनगरी में दौड़ाया गया। शिकोहाबाद के उच्च प्राथमिक विद्यालय नावली में विद्यालय की दीवारों को इस कदर पेंट कराया गया है कि दूर से देखने पर ऐसा लगेगा जैसे प्लेटफार्म पर ट्रेन खड़ी हुई है। विद्यालय में की गई कारीगरी काबिले तारीफ है। कोई भी इसे देखता है तो बस देखता ही रह जाता है।
एक माह में बदली 10 विद्यालयों की सूरत
डीएम नेहा शर्मा ने सुहागनगरी की सूरत बदलने का जिम्मा उठा रखा है। जिले के हाईवे किनारे दस विद्यालयों को फिलहाल चिन्हित किया गया है। इनमें शिकोहाबाद और फिरोजाबाद के विद्यालय भी शामिल हैं। शिकोहाबाद के उच्च प्राथमिक विद्यालय नावली में स्वच्छ भारत एक्सप्रेस का काम पूरा हो गया है। विद्यालय की सूरत बदली-बदली नजर आने लगी है। राजधानी एक्सप्रेस की भांति विद्यालय की दीवारों को पेंट किया गया है। खिड़कियों और दरवाजों को ट्रेन की तरह शेप दिया गया है।
जिले के अन्य विद्यालयों में भी होगा काम
डीएम नेहा शर्मा ने बताया कि एक माह के अंदर 10 विद्यालयों में पेंट का काम पूरा कराया गया है। जिला प्रशासन द्वारा धीरे-धीरे करके अन्य विद्यालयों की दिशा और दशा बदलने का काम किया जाएगा। सड़क किनारे बने स्कूलों में स्वच्छता एक्सप्रेस दौड़ाई जाएगी, जिससे आने-जाने वाले लोग स्वच्छता के लिए प्रेरित हो सकें। स्वच्छता का सबसे अधिक असर बच्चों पर पड़ता है। बच्चों को स्वच्छता के लिए जागरूक कराया जा रहा है। विद्यालयों में गंदगी न करने और स्वच्छता अपनाने पर भी पूरा जोर दिया जा रहा है।
जिला अस्पताल के बाद स्कूलों में हुआ काम
जिले में डीएम का पदभार ग्रहण करने के बाद नेहा शर्मा ने सबसे अधिक फोकस स्वच्छता पर किया। उन्होंने जिला अस्पताल की दीवारों को आकर्षक पेटिंग कराकर स्वच्छता का संदेश दिया। उसके बाद सिविल लाइन्स, विकास भवन के अलावा अन्य सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता संबंधी पेंटिंग कराई। डीएम ने बताया कि ऐसे विद्यालय जिनमें अधिक स्पेस है और स्वच्छता एक्सप्रेस बनाई जा सकती है वहां पर पहले काम कराया जा रहा है। वंचित स्कूलों में भी स्वच्छता संबंधी पेंटिंग कराई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो