scriptपोंजी स्कीम में युवराज सिंह की मां ने गंवाए 50 लाख रुपए, ये है पूरा मामला | yuvraj Singh's mother loses Rs 50 lakhs in a fraud scheme | Patrika News

पोंजी स्कीम में युवराज सिंह की मां ने गंवाए 50 लाख रुपए, ये है पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2018 03:22:07 pm

Submitted by:

manish ranjan

क्रिकेटर युवराज सिंह की मां ने पोंजी स्कीम में निवेश के नाम पर 50 लाख रुपए गंवा दिए हैं। रिपोर्टस की माने तो युवराज सिंह की मॉ शबनम कौर ने पोंजी स्कीम में तकरीबन 1 करोड़ रुपए तक का निवेश किया था।

 युवराज सिंह की मां

नई दिल्ली। भारत के दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिंह की मां ने पोंजी स्कीम में निवेश के नाम पर 50 लाख रुपए गंवा दिए हैं। मुंबई मिरर रिपोर्टस की माने तो युवराज सिंह की मॉ शबनम कौर ने पोंजी स्किम में तकरीबन 1 करोड़ रुपए तक का निवेश किया था। लेकिन जिसमें से उन्हें सिर्फ आधी रकम ही वापिस मिल पाई है। शबनम उन कई निवेशकों में से एक थी जिन्होंने पोंजी स्कीम में पैसा खो दिया हैं। प्रवर्तन निदेशालय इस घोटाले की जांच में जुटा हुआ है। मुंबई मिरर रिपोर्ट के अनुसार,प्रवर्तन निदेशालय ने शबनम कौर को लेनदेन से संबंधित दस्तावेज जमा करने और निवेश के अपने उद्देश्य के बारे में बताने को कहा है।

युवराज सिंह की मॉ ने गंवाए 50 लाख रुपए
मुंबई मिरर रिपोर्ट के अनुसार शबनम को सालाना 84 फीसदी रिटर्न मिलने का झांसा दिया गया था। जिसके कारण शबनम निवेश करने के लिए मान गई और उन्होंने एक करोड़ का निवेश कर दिया। उसमें से उन्हें 50 लाख रुपए वापस कर दिए गए थे। शबनम से प्राप्त राशि पोंजी कंपनी बिटक्वाइन समेत अन्य स्कीमों में लगाने वाली थीं।

इन खिलाड़ियों के साथ भी हुआ फ्रॉड
ईडी को शक है कि इस मामले के तार हवाला कारोबार से भी जुड़े हो सकते हैं। शुरुआती जांच के तहत ये घोटाला करीब 700 करोड़ रुपए का लग रहा है। लेकिन ये उससे भी बड़ा हो सकता है। ईडी ने प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉंड्रिंग एक्ट के तहत शिकायत दर्ज कर ली है और वो ठगे गए निवेशकों के खातों की जांच कर रही है।लेकिन इस मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। खिलाड़ियों या उससे जुड़ी किसी करीबी के साथ धोखाधड़ी का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ऐसी ही एक स्किम में 15 करोड़ रुपए निवेश कर फंस चुके हैं। बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल के साथ भी ये हो चुका है उन्होंने भी ऐसी ही एक स्किम में निवेश कर अपने 75 लाख रुपए गंवा दिए थे।

ये है पोंजी स्कीम
पोंजी स्कीम एक प्रकार की धोखाधड़ी है। इसमें एक कुछ लोग मिलकर भोले भाले लोगो को कम समय से अधिक धन कमाने का लालच देकर अपने चुंगल मे फंसा लेते हैं। जिसके बाद भोले भाले लोगो इस विश्वास से पैसा लगाते है कि वह कम समय मे अधिक पैसा हांसिल कर सकते हैं। शुरूआत मे इस स्कीम से जुड़ते समय लोगो की चांदी चांदी होती है। क्योंकि उन लोगो को अन्य निवेशको के निवेश से फायदा होता है। जिससे वही लोग लालच मे आकर अधिक मुनाफा कमाने के लिए और अधिक पैसा लगाते है, जिससे बाद मे ऐसे संचालक सारा पैसा लेकर भाग जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो