scriptअपने एटीएम कार्ड का इस तरह करें इस्तेमाल वरना हो जाएगा ब्लॉक | use your ATM Card like this else it will be blocked | Patrika News

अपने एटीएम कार्ड का इस तरह करें इस्तेमाल वरना हो जाएगा ब्लॉक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2019 06:59:15 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

भारत के सभी बैंक पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले क्रेडिट और डेबिट कार्ड अब EMV चिप वाले कार्ड में बदल गए हैं। सिर्फ कार्ड ही नहीं, उसके साथ उसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बदल गया है।

ATM Card

अपने एटीएम कार्ड का इस तरह करें इस्तेमाल वरना हो जाएगा ब्लॉक

नई दिल्ली। भारत के सभी बैंक पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले क्रेडिट और डेबिट कार्ड अब EMV चिप वाले कार्ड में बदल गए हैं। सिर्फ कार्ड ही नहीं, उसके साथ उसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बदल गया है। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के आदेश के मुताबिक सभी बैंकों से डेबिट और क्रेडिट कार्ड में सिक्योरिटी चिप देने और पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड को बदलने के लिए कहा गया था, जिसके बाद बैंकों द्वारा ये कदम उठाया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिन पुराने कार्ड में चिप नहीं है, उसे आसानी से क्लोन किया जा सकता है और इससे कार्ड फ्रॉड भी ज्यादा होता है।


ऐसे इस्तेमाल करें नया कार्ड

यदि आपके पास भी नए ईएमवी चिप वाला कार्ड है तो आपके लिए इसका इस्तेमाल करने का तरीका जानना बेहद जरूरी है। पहले मैग्नेटिक स्ट्रीप कार्ड के इस्तेमाल के दौरान मशीन में कार्ड स्वैप करने के बाद इसे तुरंत निकाल लिया जाता था। लेकिन नए कार्ड में ऐसा नहीं होगा क्योंकि ऐसा करने से आपका कार्ड पूरी तरह से खराब हो जाएगा। नए एटीएम में कार्ड को तब तक नहीं निकालना होता है जब तक कि ट्रांजेक्शन पूरा न हो जाए।यानी ईएमवी चिप वाले कार्ड को ट्रांजेक्शन के दौरान आपको एटीएम कार्ड स्लॉट के अंदर ही रखना पड़ता है। हालांकि ये नए कार्ड दिखने में पहले जैसे ही हैं।


इस बात का रखें ध्यान

ईएमवी चिप वाले कार्ड का इस्तेमाल करते समय अगर आपको ऐसा लगता है कि कार्ड मशीन में फंस गया है और आप जबरदस्ती इसे निकालने की कोशिश करते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपका चिप कार्ड हमेशा के लिए बंद हो सकता है और आपको इसकी जगह नया कार्ड लेना पड़ सकता है, जिसके लिए बैंक अलग से चार्ज ले सकता है। रिजर्व बैंक के दिशानिर्देश को ध्यान में रखते हुए सभी बैंकों ने ये कदम उठाया है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो