scriptफालतू खर्च करने की है आदत तो न हों परेशान, एेसे कर सकते है बचत | Patrika News
फाइनेंस

फालतू खर्च करने की है आदत तो न हों परेशान, एेसे कर सकते है बचत

6 Photos
6 years ago
1/6

नर्इ दिल्ली। बहुत लोगों की आदत होती है कि वो कर्इ एेसे सामान खरीद लेते हैं जिसकी उन्हें जरूरत भी नहीं होती। इस वजह से कर्इ बार एेसा होता है कि हम जरूरत से ज्यादा चीजें खरीद लेते हैं आैर फिर महीनें के अंत में हमारा बजट कम पड़ जाता है जिसके वजह से हमें वित्तीय परेशानियों का समना करना पड़ जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम अापको कुछ एेसे टिप्स दे रहें जिसे ध्यान में रखकर आप इस तरह गैर-जरूरत के खर्चों पर काबू पा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये टिप्स...

2/6

1. जानें अापके लिए क्या है जरूरी

गैर-जरूरत की चीजों पर पैसे खर्च करने से पहले आपके लिए सबसे जरूरी बात ये है कि आप ये जानें के लिए अापके लिए क्या जरूरी है। एक बार जब आप ये फैसला ले लेंगे, फिर आप प्राथमिकता के आधार पर लिस्ट तैयार करें। इससे आप ये जान पाएंगे की आपके लिए क्या सबसे जरूरी है।

3/6

2. एक बजट तैयार करें आैर उसे फाॅलो करें

कर्इ बार आप बहुत सारी चीजें इसलिए खरीद लेते हैं क्योंकि महीने की शुरूआत में आपके पास अधिक पैसे होते हैं आैर आपने कोर्इ बजट नहीं तैयार किया हुआ होता है। बजट तैयार कर लेने से आप महीनेभर होने वाले खर्चों के लिए आप एक रूप-रेखा तैयार कर लेते हैं। इससे आप उन्ही चीजों पर पैसे खर्च करते है, जिसकी आपको जरूरत होती है।

4/6

3. खरीदारी के लिए कैश का उपयोग करें

अगर आप कार्ड से खरीदारी करते हैं तो इस बात का अधिक चांस होता है कि आप गैर-जरूरत की चीजों पर पैसे खर्च करें। एेसे में यदि आप कैश की उपयोग करते हैं तो आपके पास एक सीमा होगी जिसमें आप पैसे खर्च कर सकेंगे। कैश उपयोग के अपने फायदे हैं। जैसे आपको कैश निकालने के लिए बार-बार एटीएम जाना होगा। वहीं कार्ड स्वाइप करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती है, अापको बस पिन भरना होगा आैर आपका काम पूरा ।

5/6

4. थोड़े देर में करें खरीदारी

कर्इ लोगों की आदत होती है कि वो किसी प्रोडक्ट में लाॅन्च होने पर ही उसे खरीद लेते हैं क्योंकि उनसे इंतजार नहीं होता। एेसे में यदि आप कोर्इ बड़ी खरीदारी करना चाहते हैं तो खुद को 7 दिन का चैलेंज दें। अगर इसके बाद भी आपको उस चीज को खरीदने के लिए जरूरत महसूस होती है तो ही खरीदें। इसका एक ये भी फायदा है कि जब कोर्इ प्रोडक्ट लाॅन्च होता है तो उसके प्राइस ज्यादा होता है लेकिन थोड़े समय में उसके प्राइस में गिरावट आ जाता है।

6/6

5. दूसरे को देख कर ने ले खरीदारी का फैसला

कर्इ बार एेसा होता है कि हम दूसरों को देखकर किसी चीज को खरीद लेते हैं। हो सकता है कि आपको वो चीज पसंद न हो लेकिन आपके दोस्त ने खरीदा है इसलिए आपने भी उसे खरीद लिया। एेसा खासकर युवाआें में देखने को मिलता हैं। तो अगली बार जब आप शाॅपिंग के लिए जाएं जो इस बात ध्यान रखें की क्या इस चीज को आपको वाकर्इ में जरूतर है या फिर आप अपने दोस्तों को देखकर खरीद रहे हैं। इस तरफ आप अपने बहुत सारे पैसे बचा सकते हैं। आैर फिर आपको महीने के अंत में वित्तीय परेशानियों का समाना नहीं करना

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.