scriptबिना पैसे शुरू करें ये बिजनेस, होगी जबरदस्त कमाई | Start this business without money earning will be good | Patrika News

बिना पैसे शुरू करें ये बिजनेस, होगी जबरदस्त कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Sep 10, 2018 10:51:42 am

Submitted by:

manish ranjan

अगर आपके पास कोई जॉब नहीं है तो बेरोजगार होने पर निराश न हों। नौकरी तलाशने के बजाए आप अपना बिजनेस सेटअप कर सकते हैं।

business

बिना पैसे शुरू करें ये बिजनेस, होगी जबरदस्त कमाई

नई दिल्ली। आपके पास जॉब नहीं है, अपनी बेरोजगारी खत्म करने के लिए रोजगार की तलाश में हैं आैर नौकरी नहीं मिल रही है तो निराश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। नौकरी तलाशने के जगह आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत कम लागत या बिना रुपयों के शुरू किए जा सकते हैं। इनमें मुनाफा भी अच्छा खासा होता है। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ बिजनेस के बारे में…
ऐसे शुरु करें बिना रुपयों के बिजनेस
अक्‍सर बिजनेस की शुरुआत में सबसे ज्‍यादा प्रॉबलम रुपयों की आती है। कई बार रुपयों की कमी के कारण अच्‍छी शुरुआत के बाद भी बिजनेस बंद हो जाता है। अगर आपके पास रुपयों की कमी है तो बेहतर यही होगा कि आप अपनी स्किल पर भरोसा करें। इस बात की ओर सोचना शुरू करें कि आपके पास ऐसी कौन सी खास स्किल है, जो नया बिजनेस शुरू करने में आपकी मदद कर सकती है।
जिस काम में माहिर हैं उससे जुड़ा बिजनेस करें
अगर आप जिस काम में माहिर हैं उससे जुड़ा प्रोडक्‍शन करेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा। कुछ क्रिएटिव करें जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सके। जैसे हैंडमेड और ऑर्गेनिक गुड्स के अलावा बच्‍चों के खिलौने और ज्‍वैलरी और लड़की के सामान शामिल हैं। आप इन्‍हें Abe’s, Market, ebay जैसी वेबसाइट पर बेच भी सकते हैं। आपकी स्किल ट्यूशन पढ़ाने, ट्रांसलेशन करने जैसे कामों में है तो आप इनसे भी रुपया कमा सकते हैं।
कम लागत में ऐसे शुरू करें बिजनेस
अगर आप कम लागत वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप मिनरल वाॅटर सप्लायर का बिजनेस शुरु कर सकते हैं। ये बिजनेस 5 से 10 हजार रुपए से शुरू हो सकता है। अगर आपके पास छोटी-सी दुकान की जगह है तो आप मोबाइल रीचार्ज और सिम कार्ड सेलिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकते है। इसकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहेगी। इतना ही नहीं आप इसके साथ प्रिंटर और फोटो कॉपी का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इससे आपकी कमाई बढ़ जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो