scriptदेश के सबसे बड़े बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें, इतना महंगा हो जाएगा आपका होम और ऑटो लोन | SBI hikes MCLR by 5 bps, EMIs to go up | Patrika News
कारोबार

देश के सबसे बड़े बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें, इतना महंगा हो जाएगा आपका होम और ऑटो लोन

SBI ने एमसीएलआर दरों में 5 बेसिस प्वाइंट (0.05 फीसद) का इजाफा किया है। इस इजाफे के साथ ही एसबीआई के एक वर्ष की एमसीएलआर अब 8.55 फीसद होगी।

नई दिल्लीDec 11, 2018 / 02:45 pm

manish ranjan

sbi

देश के सबसे बड़े बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें, इतना महंगा हो जाएगा आपका होम और ऑटो लोन

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को एक जोरदार झटका दे दिया है। दरअसल एसबीआई ने लोन की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। एसबीआई के इस फैसले के बाद बैंक से लिया गया सभी तरह का लोन महंगा हो जाएगा। बैंक ने एमसीएलआर दरों में 5 बेसिस प्वाइंट (0.05 फीसद) का इजाफा किया है। इस इजाफे के साथ ही एसबीआई के एक वर्ष की एमसीएलआर अब 8.55 फीसद होगी।

बैंक ने एमसीएलआर और बेस रेट में की बढ़ोतरी

SBI ने सभी टेनर्स के लिए एमसीएलआर को 0.05 फीसदी बढ़ाया है। इस बढ़ोतरी के साथ अब एसबीआई की 1 साल की एमसीएलआर दर 8.5 से बढ़कर 8.55 फीसदी हो गई है। वहीं, 2 साल की एमसीएलआर की दर 8.6 फीसदी से बढ़कर 8.65 फीसदी हो गई है जबकि 3 साल की MCLR अब 0.05 फीसदी बढ़कर 8.75 फीसदी हो गई है।एसबीआई की नई दरें 10 दिसंबर 2018 प्रभावी हो चूकी हैं।

SBI का कर्ज हुआ महंगा

आपको बता दें कि एमसीएलआर को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट भी कहते हैं। इसमें बैंक अपने फंड की लागत के हिसाब से लोन की दरें तय करते हैं। ये बेंचमार्क दर होती है। इसके बढ़ने से आपके बैंक से लिए गए होम और काम लोन महंगे हो जाते हैं। एसबीआई से पहले कई ऐसे बैंक हैं जिन्होंने लोन दरों में बढ़ोतरी की है।

इन बैंक ने भी लिया फैसला

इससे पहले ICICI बैंक, यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक और लक्ष्मी विलास बैंक ने भी लोन की दरों में बढ़ोतरी की थी। इन सभी बैंकों ने एमसीएलआर की दरें बढ़ाई थीं। ICICI बैंक ने लोन की दरों में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। ICICI बैंक की नई MCLR की दर 8.8 फीसदी है। यूनियन बैंक ने एमसीएलआर की दर में 0.05 फीसदी और लक्ष्मी विलास बैंक ने 0.15 फीसदी की बढ़ोतरी की है। वहीं डीसीबी बैंक ने भी एमसीएलआर की दर में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / देश के सबसे बड़े बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें, इतना महंगा हो जाएगा आपका होम और ऑटो लोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो