script

सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, बढ़ सकती है महंगाई

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2018 10:19:27 am

Submitted by:

manish ranjan

डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर होता जा रहा है। गुरुवार को भारतीय करंसी अब तक के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। भारतीय रुपया 7 पैसे कमजोर होकर डॉलर के मुकाबले 69.12 रुपए के स्तर पर आ गया है।

rupees

सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, बढ़ सकती है महंगाई

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर होता जा रहा है। गुरुवार को भारतीय करंसी अब तक के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। भारतीय रुपया 7 पैसे कमजोर होकर डॉलर के मुकाबले 69.12 रुपए के स्तर पर आ गया है। यह रुपए में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। कच्चा तेल के दामों में लगातार होती बढ़ोतरी और अमरीका की अन्य देशों के साथ चल रही ट्रेड वॉर ने रुपए को कमजोर करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। रुपए के लगातार गिरने से महंगाई की आशंका जताई जा रही है। आईए जानते है रूपए के गिरने से क्या पड़ेगा आम जनता की जिंदगी पर इसका असर ।

आम जनता पर पड़ेगी की मार
हालांकि आज तो पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। लेकिन रुपए के गिरने से पेट्रोल और डीजल के दामों में आने वाले दिनों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इतना ही नहीं इसका सीधा असर देश में आयात होने वाले सामानों पर पड़ेगा। मतलब कंप्यूटर, इम्पोर्टेड मोबाइल और सोना भी महंगा हो सकता हैं। आरबीआई भी रुपए को गिरने से बचाने के लिए अहम कदम उठा सकता है। आरबीआई ब्याज दरों में इजाफा कर सकता है। इससे होम लोन की emi बढे़गी।
पड़ेगा रसोई पर असर
रुपए के गिरने से आम जनता को मंहगाई की मार झेलनी पड़ेगी। सब्जियों से लेकर आटा, चावल के दामों में भी इजाफा हो सकता हैं। रुपए के गिरने से रसोई गैस के साथ-साथ पीएनजी के दामों में भी इजाफा होने की उम्मीद है। इससे आपके घर का बजट बिगड़ सकता है।

विदेशी यात्रा करना होगा मंहगा
रुपए का गिरना विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए भी बुरी खबर लेकर आया हैं। क्योंकि इसका असर हवाई जहाज के टिकट पर भी देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं विदेश में रहना, पढ़ना और बड़े-बड़े होटल में भोजन करना भी महंगा हो जाएगा। रुपए गिरने से अगर किसी को फायदा होगा तो वो हैं देश के निर्यातक। उन्हें अपना सामान बेचने में पहले से ज्यादा फायदा होगा मतलब उनकी कमाई बढ़ेगी।
विदेश में पेमेंट करेना होगा महंगा
रुपया कमजोर होने की स्थिति में भारत जहां भी डॉलर के मुकाबले पेमेंट करेगा, वह महंगा हो जाएगा। सीधे तौर पर समझें तो अब देश में विदेश से आने वाले टीवी, मोबाइल और कारों के कल-पुर्जे महंगे हो जाएंगे। इससे इन्हें खरीदने पर ज्यादा जेब ग्राहकों को ढीली करनी पड़ेगी। बता दें कि इससे पहले 28 जून 2018 को रुपया 69.10 के रिकार्ड न्यूनतम स्तर तक चला गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो