RBI ने लोगों को दी सौगात, पूरी तरह बदल जाएगा डेबिट/क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने का तरीका

By: Dimple Alawadhi

Published On:
Jan, 11 2019 04:27 PM IST

  • अब आपको ऑनलाइन भुगतान करने के लिए डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड का नंबर याद नहीं रखना पड़ेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने करोड़ों लोगों को सौगात दी है, जिससे कार्ड के इस्तेमाल करने के नियम बदल जाएंगे।

नई दिल्ली। अब आपको ऑनलाइन भुगतान करने के लिए डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड का नंबर याद नहीं रखना पड़ेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने करोड़ों लोगों को सौगात दी है, जिससे कार्ड के इस्तेमाल करने के नियम बदल जाएंगे और आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।


ऐसे काम करेगा डेबिट/क्रेडिट कार्ड

आरबीआई के नए नियमों के बाद लोग अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड का भीम ऐप की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। जैसा भीम ऐप में लोगों को अपना खाता नंबर देने के बजाए केवल एक वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल करना होता है, वैसा ही अब 16 अंकों की एक वर्चुअल संख्या बैंक ग्राहकों को मिलेगी। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के मुताबिक सभी कॉमर्शियल बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, व्हाइट लेबल एटीएम में ऑपरेटिंग सिस्टम, टर्मिनल सिक्योरिटी सिस्टम आदि दुरुस्त कर लिए गए हैं। एटीएम को एंटी स्कीमर करने के बाद निश्चित तौर पर ग्राहकों को बड़ा लाभ होगा।


ये होगा फायदा और नुकसान

हालांकि एक बार वर्चुअल टोकन नंबर जारी होने के बाद इसे बदलना मुश्किल होगा। इस टोकन नंबर को केवल ग्राहक ही बदल सकेंगे। बैंक का कर्मचारी भी इसमें बदलाव नहीं कर सकेगा। इस व्यवस्था के शुरू होने से डेबिट व क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन धोखाधड़ी करना मुश्किल हो जाएगा। आरबीआई के मुताबिक सभी बैंकों को अपने एटीएम का ऑपरेटिंग सिस्टमजून तक अपडेट करना होगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Published On:
Jan, 11 2019 04:27 PM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।