script

अब पाएंगे बचत खाते पर एफडी जितना रिटर्न, इन बैंकों में 6-7.25% तक ब्याज

Published: Aug 07, 2017 12:11:00 pm

Submitted by:

manish ranjan

अभी भी देश में कई ऐसे बैंक और माध्यम हैं जहां पर आप बचत खाता पर 6 से 7.25 फीसदी तक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं।

Saving account

नई दिल्ली। आम लोगों के लिए बचत करने का पहला कदम बचत खाता खोलना होता है। लेकिन, जब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने बचत खाते पर पर मिलने वाले ब्याज में आधा फीसदी की कटौती कर दी है तो इस कदम से छोटी बचत करने वाले करोड़ो लोगों को झटका लगा है। अगर, ब्याज दर घटने से परेशान हैं तो हम इसका आसान हल बता रहे हैं। अभी भी देश में कई ऐसे बैंक और माध्यम हैं जहां पर आप बचत खाता पर 6 से 7.25 फीसदी तक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, जो बैंक 6 या उससे अधिक ब्याज दे रहे हैं वो प्राइवेट हैं, लेकिन उनकी विश्वसनीयता पर शक नहीं है। इसके अलावा ऑटो स्वीप सुविधा उठाकर भी बचत खाते पर एफडी जितना ब्याज प्राप्त कर सकते हैं।


एयरटेल पेमेंट बैंक से 7.25 % ब्याज

एयरटेल पेमेंट बैंक अपने बचत खाता पर 7.25 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। आप एयरटेल पेमेंट बैंक में 1 लाख रुपए तक रखकर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक 1 लाख रु. का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस भी प्रदान करता है।


आरबीएल दे रहा है 6.75 % तक ब्याज

आरबीएल बैंक भी बचत खाते पर पर आकर्षक ब्याज दे रहा है। आरबीएल ने 1 अगस्त से इंटरेस्ट रेट में बदलाव किया है। नए रेट के मुताबिक अब 1 लाख रुपए तक जमा होने पर 5.50 फीसदी, एक से 10 लाख रुपए जमा होने पर 6 फीसदी और 10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक जमा होने पर 6.50 फीसदी और 1 से 5 करोड़ रुपए जमा होने पर 6.75 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है। प्राइवेट बैंकों में कोटक महिंद्रा की अपनी अलग पहचान है।कोटक महिन्द्रा बैंक भी अपना कस्टमर बेस बढ़ाने के लिए सेविंग्स अकाउंट में आकर्षक ब्याज दे रहा है। कोटक महिंद्रा द्वारा 6 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है। यस बैंक भी अपने बचत खाता धारक को 6 फीसदी ब्याज दे रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो