FD तुड़वाए बिना जरूरत पड़ने पर ऐसे निकाले ATM से पैसा

By: Manish Ranjan

Published On:
Sep, 12 2018 11:01 AM IST

  • FD में इन्वेस्ट करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। इसमें आपको सीमित समय के लिए गारंटीड रिटर्न मिलता है।

नई दिल्ली। FD में इन्वेस्ट करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। इसमें आपको सीमित समय के लिए गारंटीड रिटर्न मिलता है। लेकिन बैंक एफडी में सबसे बड़ी समस्या यह होती है की जरूरत के वक्त चाहकर भी इससे पैसा नहीं निकाल पाते हैं। मगर देश की सबसे बड़ी बैंक यानी की एसबीआई के पास इस बात की हल है। SBI मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट (MOD) नाम से एक FD की सुविधा देता है। इसमें आप अपनी जरूरत के वक्‍त बिना एफडी तुड़वाये 1000 रुपए के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में पैसे निकाल सकते हैं।

ऐसे निकाले पैसे
एमओडी टर्म डिपॉजिट की तरह है, लेकिन खासबात यह है कि यह व्यक्ति के सेविंग्‍स या करंट अकाउंट से लिंक होता है। इसका लाभ यह है कि आप जरूरत पड़ने पर कभी भी इससे पैसे निकाल सकते हैं। अगर आपको पैसों की जरुरत है और आप लिंक किए गए खाते से पैसे निकालना चाहता है और आपके खाते में उतने पैसे नहीं हैं, तो आप एमओडी से भी पैसे निकाल सकता है। पैसे 1000 रुपए या इसके मल्टीपल्स में निकाले जा सकेंगे। इतना ही नहीं इससे पैसे निकालने के लिए आपकों बार-बार बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे। आप आसानी से atm से पैसे निकाल सकते।

नहीं तुड़वानी पड़ेगी एफडी
आमतौर पर एफडी में लॉक इन पीरियड को लेकर लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लॉक इन पीरियड से पहले निकासी करने के लिए उन्हें अपनी एफडी तुड़वानी पड़ती है। लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी।एमओडी से पैसे निकालने के बाद, जितने पैसे बचेगे उन पर एफडी पर तय ब्‍याज मिलता रहेगा। इस पर भी उतना ही ब्‍याज मिलता है, जितना एसबीआई की अन्य एफडी पर मिलता है।एमओडी के लिए कम से कम 10,000 रुपए जमा कराने होंगे। इसके बाद आप इसमें 1000 रुपये के मल्टीपल्स में और भी रुपये जमा कर सकते हैं। इसमें पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

 

 

 

Published On:
Sep, 12 2018 11:01 AM IST