scriptवित्त मंत्री ने की आरबीआई प्रमुख के साथ बैठक, पीएमसी घोटाले को लेकर गवर्नर ने दिया आश्वासन | nirmala sitharaman meeting with RBI governor regarding PMC fraud | Patrika News
कारोबार

वित्त मंत्री ने की आरबीआई प्रमुख के साथ बैठक, पीएमसी घोटाले को लेकर गवर्नर ने दिया आश्वासन

पीएमसी बैंक से जुड़े घटनाक्रमों पर सरकार की नजर
शक्तिकांत दास के साथ सीतारमण ने की बैठक

नई दिल्लीOct 14, 2019 / 05:49 pm

Shivani Sharma

nirmala sitharaman

नई दिल्ली। सरकार पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक मामले से जुड़े घटनाक्रमों पर बारीकी से नजर रखे हुए है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने भरोसा दिया है कि पीएमसी बैंक के ग्राहकों के हितों की रक्षा की जाएगी।


आरबीआई ने बढ़ाई निकासी की सीमा

पीएमसी बैंक में वित्तीय अनियमितता का मामला सामने आने के बाद केंद्रीय बैंक ने इस बैंक के ग्राहकों के लिये नकद निकासी की सीमा तय करने के साथ ही बैंक पर कई तरह के अन्य प्रतिबंध लगा दिये। हाल ही में, रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को राहत देते हुए निकासी की सीमा को बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया।


शक्तिकांत दास ने दिया आश्वासन

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के प्रमुखों के साथ बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि आरबीआई गवर्नर ने मुझे आश्वासन दिया है कि वह ग्राहकों के हित को ध्यान में रखेंगे और जल्द से जल्द उनकी दिक्कतें दूर करने का प्रयास किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि मैंने आज दोपहर आरबीआई गवर्नर के साथ चर्चा की थी और मैं इसकी बारीकी से निगरानी कर रहा हूं।


गारंटी की सीमा को बढ़ाएगी सरकार

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार जमा पर गारंटी की सीमा को एक लाख रुपये से बढ़ाने पर विचार कर सकती है। यदि ऐसा होता है तो इसे संसद के माध्यम से किया जाएगा। डिपॉजिट इंश्योरेंस एण्ड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (डीआईसीजीसी) बैंक खाते में जमा ग्राहक की रकम का अधिकतम एक लाख रुपये का बीमा करती है। इसमें मूलधन और ब्याज दोनों रकम शामिल है। किसी वजह से बैंक का कामकाज बंद होने की स्थिति में जमाकर्ता को बीमा कंपनी इस रकम का भुगतान करती है।


जल्द जारी होगी जमा गारंटी

सीतारमण ने कहा कि उन्होंने आरबीआई गवर्नर के साथ इस बात पर विचार-विमर्श किया कि क्या एक लाख रुपये की जमा गारंटी को तुरंत जारी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हालांकि , गवर्नर ने सूचित किया है कि बैंक बंद होने के बाद ही जमा गारंटी जारी की जा सकती है।

Home / Business / वित्त मंत्री ने की आरबीआई प्रमुख के साथ बैठक, पीएमसी घोटाले को लेकर गवर्नर ने दिया आश्वासन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो