script

पीएम मोदी ने आयुष्मान योजना लाॅन्च तो कर दी, जानिए कैसे मिलेगा अापको लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2018 01:57:13 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

आयुष्मान योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के 8.03 करोड़ आैर शहरी क्षेत्रों के 2.33 लाख करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। नेशनल हेल्थ एजेंसी ने नेशनल हेल्थ इंश्योरेंस के तहत इस योजना की वेबसाइट अौर हेल्पलाइन नंबर भी लाॅन्च कर दिया है।

Ayuhsman Yojna

पीएम मोदी ने आयुष्मान योजना लाॅन्च तो कर दी, जानिए कैसे मिलेगा अापको लाभ

नर्इ दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने आज (रविवार) को अपने सबसे महत्वाकांक्षी परियोजनाआें में से एक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) यानी आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ कर दिया है। इस योजना के तहत देशभर के 10 करोड़ गरीब परिवरों के 50 करोड़ लोगों को सीधे तौर पर लाभ दिया जाएगा। इनमें हर एक परिवार को पांच लाख रुपए की स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के 8.03 करोड़ आैर शहरी क्षेत्रों के 2.33 लाख करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। नेशनल हेल्थ एजेंसी ने नेशनल हेल्थ इंश्योरेंस के तहत इस योजना की वेबसाइट अौर हेल्पलाइन नंबर भी लाॅन्च कर दिया है। यदि आप ये जानना चाहते है कि आप इस आयुष्मान योजना के लाभार्थियों की श्रेणी में आते हैं या नहीं, इसके लिए आप इस वेबसाइट की मदद ले सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर इस योजना का आप कैसे लाभ ले सकते हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1043776462803726336?ref_src=twsrc%5Etfw

कैसे जानें की इस योजना की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं
आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले अापके लिए ये जानना जरूरी है कि इस योजन की लाभार्थियों की लिस्ट में अापका नाम है या नहीं। ये जानने के लिए आपको नेशनल हेल्थ इंश्योरेंस की वेबसाइट पर जाना होगा। आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा जिसपर आपको एक वन-टाइम-पासवर्ड (अोटीपी) भेजा जाएगा। इसके सत्यापन के बाद आपके केवार्इसी की आॅनलाइन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। अाप चाहें तो इसके हेल्पलाइन नंबर 14555 पर भी काॅल कर पूछताछ कर सकते हैं।


आपकी मदद के लिए तैयार होंगे आयुष्मान मित्र
सरकार ने लाभार्थियों की मदद करने के लिए आयुष्मान मित्र काे भी तैनात किया है। ये आयुष्मान मित्र देश के कर्इ राज्यों के जिलों में तैनात किए गए हैं। ये मित्र इस योजना के तहत अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की मदद करेंगे। इनका मुख्य काम लाभार्थी एवं हाॅस्पिटल के बीच समन्वय स्थापित करना है। इस योजना के तहत लाभार्थी देशभर के सरकारी एंव प्राइवेट अस्पातालों में कैशलेस इलाज करा सकेंगे। इसमें सभी राज्यों के अस्पताल भी शामिल होंगे। इन अस्पतालों में मरीजों की भर्ती कराने से लेकर उनका इंश्योरेंस कंपनी से भुगतान कराने तक का सारा काम आयुष्मान मित्र ही संभालेंगे।


इस योजना के तहत क्या मिलेगा लाभ

1. इस योजना के तहत लाभ की श्रेणी में आने वाले परिवारों को हर वर्ष इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर मिलेगा। इस योजना के तहत 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगाें काे लाभ मिलेगा।

2. इसके लिए भारत के 1.5 लाख गावों में हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर खोले जाएंग जहां आपकी बीमारी से लेकर हेल्थ चेकअप तक की सुविधा उपलब्ध होगी।

3. इस योजना के तहत बीमा कवर के लिए उम्र की कोर्इ बाध्यता नहीं होगी। ये याेजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना आैर सीनियर सिटीजन इंश्योरेंस स्कीम का स्थान लेगी।

4. इस योजना की खास बात ये है कि ये पूरी तरह से कैशलेस होगी आैर इसमें परिवार के सदस्यों की भी सीमा नहीं होगी। वहीं किसी को पहले से ही कोर्इ बीमारी है तो भी उन्हें इस योजना के तहत कवर कर लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो