script

किसान सम्मान निधि: 24 फरवरी को पीएम मोदी एक करोड़ किसानों के खातों में डालेंगे 2000 रुपए की पहली किस्त

Published: Feb 16, 2019 07:06:44 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक करीब एक करोड़ लाभार्थियों के बैंक खातों में यह राशि स्थानांतरित की जाएगी।

Pm Narendra Modi

किसान सम्मान निधि: 24 फरवरी को पीएम मोदी गोरखपुर से एक करोड़ किसानों के खातों में डालेंगे 2000 रुपए की पहली किस्त

नई दिल्ली। अंतरिम बजट में घोषित किसान सम्मान निधि के तहत दी जाने वाली 6000 रुपए की सालाना आय सहायता के तहत 2000 रुपए की पहली किस्त 24 फरवरी को जारी की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में इसकी औपचारिक घोषणा करेंगे।

24 फरवरी को जारी की जाएगी पहली किस्त
कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक करीब एक करोड़ लाभार्थियों के बैंक खातों में यह राशि स्थानांतरित की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि 24 फरवरी को प्रधानमंत्री-किसान पोर्टल पर अपलोड किए गए पात्र किसानों को पहली किस्त जारी की जाएगी। अधिकारी ने बताया कि लगभग दर्जन भर राज्यों ने 95 फीसदी डेटा तैयार कर लिया है, जबकि 9 राज्यों ने 80 फीसदी किसानों का ब्योरा तैयार कर लिया है। जिन राज्यों के किसानों की पहचान 20 फरवरी तक हो जाएगी उनको 24 फरवरी को 2 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

12 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ
केंद्र ने राज्यों को लाभ पाने वाले किसानों की सूची 24-25 फरवरी तक अपलोड करने के लिए कहा है। राज्य अलग-अलग गति से आगे बढ़ रहे हैं। जमीनी स्तर पर सत्यापन का काम चल रहा है। आंकड़ों को जुटाने के संदर्भ में कुछ राज्यों में प्रशासन और राजनीतिक मुद्दे सामने आ रहे हैं। केंद्र सरकार के अनुसार इस योजना के दायरे में देशभर के 12 करोड़ किसान परिवार आएंगे। दूसरी किस्त एक अप्रैल से दी जाएगी।

पूर्वोत्तर में निकाल रहे समाधान
अधिकारी ने कहा कि पूर्वोत्तर में सामुदायिक रूप से खेती करने वाले किसानों के साथ-साथ आदिवासी किसानों के संबंध एक समाधान निकाला जा रहा है। इसके तहत सामुदायिक प्रमुख यह हलफनामा देंगे कि प्रत्येक किसान के पास कितनी जमीन है। उसके आधार पर हम उनके बैंक खातों में राशि हस्तांतरित करेंगे। सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि वन क्षेत्रों में कृषि भूमि पर अधिकार रखने वाले आदिवासी किसानों को भी इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो