scriptमहंगाई का बढ़ना तय, अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया | indian rupee goes on record low against us dollar | Patrika News

महंगाई का बढ़ना तय, अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2018 08:17:07 am

Submitted by:

Manoj Kumar

आने वाले दिनों में रुपया और टूट सकता है।

Indian Rupee

रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, महंगाई का बढ़ना तय

नई दिल्ली। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के मजबूत होने और आयातकों की डॉलर लिवाली से रुपया लगातार चौथे दिन लुढ़कता हुआ सोमवार को 18 पैसे टूटकर 71.18 रुपए प्रति डॉलर के रिकार्ड निचले स्तर पर आ गया। भारतीय मुद्रा इन चार दिन में 1.08 रुपए टूट चुकी है। रुपया 20 पैसे की मजबूती में 70.80 रुपए प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के शुरुआती पहर में यह 70.73 रुपए प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। लेकिन घरेलू शेयर बाजार के धराशायी होने से यह 71.18 रुपए प्रति डॉलर के निचले स्तर तक लुढ़क गया और यही इसका बंद भाव भी रहा।
अभी और टूट सकता है रुपया

इस साल रुपए में लगातार गिरावट हो रही है। यह अब तक 10 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है। बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले कुछ हफ्तों में अभी डॉलर और मजबूत हो सकता है। इससे रुपया और टूटेगा और यह 72 रुपए प्रति डॉलर का आंकड़ा छू सकता है। यदि एेसा होता है तो क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ेंगी और इसे खरीदना महंगा हो जाएगा।
बढ़ सकती है महंगाई

रुपए में हो रही लगातार गिरावट से महंगाई बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है। इसका सबसे ज्यादा असर पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ेगा। इसका कारण यह है कि विदेशों से आयात होने वाले कच्चे तेल का भुगतान सामान्य रूप से डॉलर में किया जाता है। एेसे में कच्चे तेल का आयात करने के लिए भारत को अधिक रुपयों का भुगतान करना पड़ेगा। इसके अलावा भारत को अन्य सामान को आयात करने के लिए ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो