script1 अप्रैल से इंडियन रेलवे में होने जा रहा बड़ा बदलाव, कनेक्टिंग यात्रा में ट्रेन छूटने पर ऐसे मिलेगा रिफंड | indian railway change rule for refund money from 1st april | Patrika News

1 अप्रैल से इंडियन रेलवे में होने जा रहा बड़ा बदलाव, कनेक्टिंग यात्रा में ट्रेन छूटने पर ऐसे मिलेगा रिफंड

Published: Feb 22, 2019 02:18:13 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

सरकार 1 अप्रैल 2019 से रेलवे में रिफंड के नियम को लागू करने जा रही है।
दो पीएनआर नंबर को आसानी से कर पाएंगे लिंक।
जल्द मिलेगा कनेक्टिंग यात्रा के टिकट का रिफंड

indian railway

1 अप्रैल से इंडियन रेलवे में होने जा रहा बड़ा बदलाव, कनेक्टिंग यात्रा में ट्रेन छूटने पर ऐसे मिलेगा रिफंड

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे में ट्रेनों का लेट होना एक बहुत ही आम बात है। हमारे यहां आए दिन ट्रेनें लेट होती रहती हैं, लेकिन आपको सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है, जब आपको 2 ट्रेन में सफर करना हो और पहली ट्रेन के चक्कर में दूसरी ट्रेन छूट जाए। ऐसे लोगों की परेशानी को कम करने के लिए रेलवे ने क कदम उठाया है, जिसमें आपको पहली ट्रेन लेट होने की वजह से आपकी दूसरी ट्रेन का पैसा जरूर रिफंड कर दिया जाएगा।

पीएनआर नंबर से मिलती है जानकारी

आपको बता दें कि जब भी आप ट्रेन का टिकट बुक करते हैं तो आपको एक पीएनआर नंबर मिलता है, जिससे आप अपनी ट्रेन के स्टेटस के बारे में पता लगाते हैं। इसके साथ ही अगर आप दो ट्रेनें बुक करते हैं तो आपके पास दो पीएनआर नंबर होंगे, लेकिन अब रेलवी ने 2 PNR को लिंक करना आसान बना दिया है। फिर चाहे आपने किसी भी तरह से अपना टिकट बुक किया हो और अगर आप अपने पीएनआर को लिंक करते हैं तो आपको पहले के मुकाबले जल्दी रिफंड मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें : इस एटीएम कार्ड पर मिलता है 2 लाख तक का इंश्योरेंस, जानें कैसे ले सकते हैं फायदा


1 अप्रैल से लागू होगा ये नियम

सरकार 1 अप्रैल 2019 इस नियम को लागू करने जा रही है। अगर कोई व्यक्ति जिसका रिजर्वेशन चाहे कन्फर्म है या नहीं, अगर पहली ट्रेन लेट होने के चलते, उसकी दूसरी ट्रेन छूट जाती है तो ऐसे में भारतीय रेल, जिस ट्रेन से उसने सफर किया है, उस ट्रेन के पैसे रख लेगी और छूटी हुई ट्रेन के पैसे लौटा देगी।

रिफंड लेने के लिए जरूरी शर्तें

1. आपको बता दें कि आपके दोनों टिकट में पैसेंजर की डिटेल एक जैसी ही होनी चाहिए।

2. सरकार के ये नियम सभी वर्ग के लोगों के लिए मान्य हैं।
3. जिस स्टेशन पर पहली ट्रेन पहुंची है और जिस स्टेशन से दूसरी ट्रेन पकड़नी है, टिकट सिर्फ उसी स्टेशन पर कैंसिल हो पाएगी।

4. आपको बता दें कि जिस स्टेशन पर पहली ट्रेन पहुंची है और जिस स्टेशन से दूसरी ट्रेन पकड़नी है, दोनों स्टेशन एक होने चाहिए।

ये भी पढ़ें : PPF में इंवेस्ट करके बने करोड़पति, डेढ़ लाख रुपए का निवेश करने पर मिलेंगे 1.08 करोड़ रुपए


नए रिफंड के नियम

आपको बता दें कि अगर किसी स्टेशन पर रिफंड नहीं मिल पाता है तो आपके द्वारा भरी गई TDR, 3 दिन के लिए मान्य रहेगी। इसके साथ ही आपके रिफंड का पूरा पैसा आपको CCM या रिफंड ऑफिस से मिल जाएगा। वहीं, अगर आपने ऑफलाइन टिकट की बुकिंग की है तो आप पहली ट्रेन आने के असल टाइम के 3 घंटे के अंदर आप अपनी दूसरी ट्रेन को कैंसिल करा सकते हैं और आपको रिफंड का पैसा आपके काउंटर पर ही मिल जाएगा। इसके साथ ही अगर टिकट ऑनलाइन बुक की है तो जिस स्टेशन पर पहली ट्रेन पहुंची है और जिस स्टेशन से दूसरी ट्रेन पकड़नी है उस स्टेशन पर TDR भरना पडे़गा, जिसके बाद ही आपको पूरा रिफंड मिलेगा।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो