scriptजानिए पीएम मोदी कैसे करते हैं अपने लिए बचत, किस स्कीम में लगाया हुआ है अपना रुपया | How PM Modi will save money for himself, invest these sector | Patrika News

जानिए पीएम मोदी कैसे करते हैं अपने लिए बचत, किस स्कीम में लगाया हुआ है अपना रुपया

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2019 07:25:48 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

फिक्स डिपोजिट में जमा किए हैं करीब 1,27,81,574 रुपए
एल एंड टी इंफ्रसट्रक्चर के बांड में 20 हजार रुपए का निवेश
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में 7,61,466 रुपए का निवेश

PM Narendra Modi

जानिए पीएम मोदी कैसे करते हैं अपने लिए बचत, किस स्कीम में लगाया हुआ है अपना रुपया

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव 2019 के लिए नामांकन फाइल कर दिया है। जिसमें उन्होंने अपनी संपत्ति, कैश, गहनों और बाकी जानकारी दी है। वहीं उन्होंने अपने नामांकन पत्र में अपनी बचत के बारे में भी जानकारी दी है। उन्होंने अपने एफिडेविट में जानकारी दी है कि वो किस तरह की बत योजनाओं में निवेश कर बचत करते हैं। आपको बता दें कि मोदी ने इस बार अपने एफिडेविट में अपनी कुल संपत्ति (चल संपत्ति+अचल संपत्ति) 2.52 करोड़ रुपए बताई है। आइए आपको भी बताते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी किस तरह से बचत करते हैं…

यह भी पढ़ेंः- केवल राजनीति में ही नहीं बचत में भी मास्टर हैं राहुल गांधी,इन कंपनियों में लगाया हुआ है रुपया

कुछ इस तरह से करते हैं बचत
– नरेंद्र मोदी ने कई बचत योजनाओं में निवेश किया हुआ है। अगर बात फिक्स डिपोजिट की करें तो उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में करीब 1,27,81,574 रुपए जमा किए हुए हैं।
– वहीं नरेंद्र मोदी ने एल एंड टी इंफ्रसट्रक्चर के बांड में 20 हजार रुपए का निवेश किया हुआ है।
– नरेंद्र मोदी ने नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में 7,61,466 रुपए का निवेश किया हुआ है।
– इसके अलावा लाइफ इंश्योरेंस में उन्होंने 1,90,347 रुपए लगाए हुए हैं।
– वहीं उनके पास 45 ग्राम की चार सोने की अंगूठियां भी है, जिनकी कीमत 31 मार्च 2019 के हिसाब से 1,13,800 रुपए है।

यह भी पढ़ेंः- सोना दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर, चांदी की कीमत एक माह के उच्चतम स्तर पहुंची

परंपरागत निवेश को तरजीह
पीएम मोदी के शपथ पत्र को देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि पीएम मोदी का निवेश करने का तरीका थोड़ा परंपरागत है। वो मौजूदा समय में के हिसाब से कंपनी के शेयरों, स्टॉक आदि में निवेश करने से बचते हैं। जबकि नरेंद्र मोदी के परम मित्रों में से एक अमित शाह का निवेश करने का तरीका थोड़ा अलग है। अमित शाह ने कंपनियों आरआईएल, टीसीएस, बजाज ऑटो, कोलगेट-पॉमोलिव, ग्रासिम, एचयूएल, एलऐंडटी फाइनैंस तथा अल्ट्राटेक सीमेंट जैसी दिग्गज कंपनियों में निवेश किया हुआ है। शपथ पत्र के अनुसार 22 मार्च 2019 तक उनके पास कुल 17.56 करोड़ रुपए के शेयर हैं। अमित शाह ने अनलिस्टेड शेयरों में भी 3.08 लाख रुपए का निवेश करते हैं।

यह भी पढ़ेंः- सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार तेजी के साथ बंद, क्रूड आॅयल की कीमतें गिरने का दिखा असर

गांधीनगर के मकान में एक चौथाई है हिस्सा
नरेंद्र मोदी के पास उनके गांधी नगर के घर में एक चौथाई हिस्सा है। शपथ पत्र के अनुसार उस मकान की जमीन में से उनके हिस्से में 679.25 स्क्वायर फीट आता है। जिसकी करंट मार्केट वैल्यू 1.10 करोड़ रुपए है। उनके पास ना तो अपनी खुद की गाड़ी है। ना ही कुछ और लग्जरी सामान है। अगर कुल चल संपत्ति की बात करें तो उनके पास 1,41,36,119 रुपए की है। जबकि अचल संपत्ति की बात करें तो एक मकान में हिस्सेदारी के बाद उनके पास 1.10 करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़ेंः- देश में बेकार पड़ी है 70 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति, कोर्इ नहीं है इनका मालिक

2014 में इतनी संपत्ति का किया था खुलासा
2014 में जब नरेंद्र मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया था उस वक्त उन्होंने चुनाव आयोग को अपनी कुल संपत्ति सिर्फ 1,51,57,582 रुपए बताई थी। यानी पांच चालों में पीएम मोदी की संपत्ति में करीब एक करोड़ रुपए का इजाफा हो चुका है। उस वक्त नरेंद्र मोदी पास चल संपत्ति 65,91,582 रुपए थी। वहीं अचल संपत्ति एक करोड़ रुपए के आसपास थी।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो