script

GST काउंसिल की अहम बैठक जारी, हो सकती है ये बड़ी घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2019 01:09:08 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

– जीएसटी काउंसिल की बैठक जारी है।
– दोपहर 12 बजे से बैठक शुरू हो चुकी है।
– जीएसटी काउंसिल की बैठक में घर खरीदने वालों को बड़ा तोहफा मिल सकता है।

arun jaitely

GST काउंसिल की अहम बैठक कल, अंडर कंस्ट्रक्शन घरों और लॉटरी पर जीएसटी दर में हो सकता है बदलाव

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की बैठक जारी है। यह बैठक 12 बजे से शुरू हो चुकी है। लोगों का मानना है कि इस जीएसटी काउंसिल की बैठक में घर खरीदने वालों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। इसके साथ ही रियल एस्टेट पर बनी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) के पैनल ने अंडर कंस्ट्रक्शन रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज पर जीएसटी दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किए जाने का प्रस्ताव रखा है।


gom ने की बैठक

आपको बता दें कि इसके अलावा अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर भी जीएसटी घटाया जा सकता है। साथ ही लॉटरी पर भी एक समान जीएसटी लगाने पर फैसला लिया जा सकता है। इस संबध में GOM बैठक कर चुका है। GOM की ये बैठक दो दिन तक चली है। इसके साथ ही इस बैठक की सभी सिफारिशों को जीएसटी काउंसिल को सौंप दिया गया है।


ये भी पढ़े : अरुण जेटली ने दिया बयान, कहा भारत को बड़े आकार के बैंकों की जरूरत है


अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी कम हो सकती है जीएसटी

इसके साथ ही सरकार अफोर्डेबल हाउसिंग वालों को भी बैठक में राहत दे सकती है। GOM ने बैठक में प्रस्ताव रखा कि अफोर्डेबल हाउसिंग पर 3 फीसदी जीएसटी लगाई जानी चाहिए। फिलहाल आफको बता दें कि अभी अफोर्डेबल हाउसिंग पर 8 फीसदी जीएसटी लगाई जाती है।


लॉटरी पर लग सकती है एकसमान जीएसटी

आपको बता दें कि इस बैठक में लॉटरी पर भी एक समान जीएसटी लग सकती है। लॉटरी पर लगने वाली जीएसटी को कम करने के लिए मंत्रियों ने भी आवाज उठाई है। फिलहाल लॉटरी पर 18 या 28 फीसदी जीएसटी लगाया जा सकता है।


ये भी पढ़े : अरुण जेटली ने दिया बयान, कहा भारत को बड़े आकार के बैंकों की जरूरत है


मंत्रियों ने दिया सुझाव

आज के समय में राज्य प्रायोजित लॉटरी पर 12 फीसदी और राज्य की मंजूरी से चलने वाली लॉटरी पर 28 फीसदी जीएसटी लगती है। वहीं, महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुन्गंतीवार की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह ने लॉटरी पर जीएसटी 18 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का सुझाव दिया है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो