script

पीएफ खाताधारकों को नए साल पर मिल सकता है गिफ्ट, शेयर बाजार में भी कर सकेंगे ये काम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 31, 2018 04:58:22 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

भविष्य निधि संगठन ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इस प्रस्ताव के तहत अंशधारक अपनी मर्जी से शेयर बाजार में निवेश को घटा या बढ़ा सकते हैं।

epfo

पीएफ खाताधारकों को नए साल पर मिल सकता है गिफ्ट, शेयर बाजार में भी कर सकेंगे ये काम

ई दिल्ली। नया साल के शुरू होने से पहले ईपीएफओ अपने ग्राहकों के लिए नई सौगात लेकर आया है। अगर आपका भी ईपीएफओ में खाता है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। भविष्य निधि संगठन ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इस प्रस्ताव के तहत अंशधारक अपनी मर्जी से शेयर बाजार में निवेश को घटा या बढ़ा सकते हैं।

डिजिटल साधन जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी

इसके साथ ही ईपीएफओ कई अन्य सामाजिक सुरक्षा लाभ और कोष के प्रबंधन के डिजिटल साधन जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करा सकता है। वर्तमान में ईपीएफओ खाताधारकों के जमा का 15 प्रतिशत तक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश करता है। इस मद में अब तक करीब 55,000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। इसके साथ ही अगर कोई भी व्यक्ति ईटीएफ में निवेश करता है तो उसका निवेश अंशधारकों के खाते में नहीं दिखाई देता है और न ही उनके पास अपनी भविष्य की इस बचत से शेयर में निवेश की सीमा बढ़ाने का विकल्प है।

डेवलप करेगा सॉफ्टवेयर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अब एक ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित कर रहा है जो कि सेवानिवृत्ति बचत में नकदी और ईटीएफ के हिस्से को अलग-अलग दिखाएगा। वर्तमान में खाते में सिर्फ बचत दिखाई देती है जिसमें नकदी और ईटीएफ समेत अन्य घटक शामिल होते हैं।

निवेश बढ़ाने घटाने का भी होगा विकल्प

इसके साथ ही एक बार जब आपके ईपीएफ खाते में नकद और ईटीएफ का हिस्सा अलग-अलग दिखने लगेगा तो ईपीएफओ का अगला कदम अंशधारकों को शेयर में निवेश बढ़ाने या घटाने का विकल्प देना होगा। वहीं इस साल की शुरुआत में ईपीएफओ की शीर्ष निर्णय इकाई केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) ने अंशधारकों को शेयर निवेश सीमा को अधिक या कम करने की सुविधा उपलब्ध कराने की संभावनाएं तलाशने का सुझाव दिया था।
Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो