scriptआज से शुुरू हो रही पीएम श्रम योगी मानधन योजना, 3000 रु की पेंशन के लिए ऐसे करें अप्लाई | employee get 3000 rupee pm pension scheme starts from today | Patrika News

आज से शुुरू हो रही पीएम श्रम योगी मानधन योजना, 3000 रु की पेंशन के लिए ऐसे करें अप्लाई

Published: Feb 15, 2019 01:22:19 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

पीएम मोदी के आखिरी बजट में पीयूष गोयल ने पीएम श्रम योगी मानधन योजना के बारे में घोषणा की थी। सरकार की ये योजना आज से शुरू हो रही है। इस योजना में असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को सरकार की ओर से हर महीने पेंशन दी जाएगी।

money

आज से शुुरू हो रही पीएम श्रम योगी मानधन योजना, 3000 रु की पेंशन के लिए ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली। पीएम मोदी के आखिरी बजट में पीयूष गोयल ने पीएम श्रम योगी मानधन योजना के बारे में घोषणा की थी। सरकार की ये योजना आज से शुरू हो रही है। इस योजना में असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को सरकार की ओर से हर महीने पेंशन दी जाएगी। सरकार ने इस योजना के लिए शर्तें जारी कर दी हैं।


हर महीने मिलेंगे 3,000 रुपए

आपको बता दें कि इस योजना में 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए प्रति महीने पेंशन दी जाएगी। सरकार ने इस योजना की अधिसूचना भी जारी कर दी है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने गुरुवार जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना से असंगठित क्षेत्र के तकरीबन 42 करोड़ लोगों काे लाभ होगा।


इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए कामगार की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं, अगर कोई भी व्यक्ति पहले से ही केंद्र सरकार की सहायता वाली किसी अन्य पेंशन स्कीम का लाभ ले रहा है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले पाएगा।


जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

आपको बता दें किं अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में आधार कार्ड और बचत/जन-धन खाते के दस्तावेज के साथ जाना होगा। वहीं, आप अधिक जानकारी के लिए केंद्र व राज्य सरकार के श्रम कार्यालयों और एलआईसी केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं।


ये लोग होंगे शामिल

सरकार की ओर से ये योजना रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्‍शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने वाले, हथकरघा, कृषि कामगार, मोची, धोबी, चमड़ा कामगार जैसे लोगों के लिए है। इस योजना में सरकार छोटे और असंगठित क्षेत्र के लोगों को शामिल करेगी।


आधार होना जरूरी है

इस योजना का फायदा लेने वालों की इनकम 15,000 रुपए से ज्यादा नहीं होगी चाहिए। इसके साथ जिस व्यक्ति को इसका लाभ लेना है उसके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार नंबर होना जरुरी है। इस योजना में 18 साल के लोगों को 55 रुपये मासिक राशि जमा करनी होगी और इतनी ही राशि का योगदान सरकार के द्वारा किया जाएगा। वहीं, 29 साल की आयु वाले लोगों को 100 रुपए महीने जमा करना होगा जबकि 40 वर्ष की आयु के व्यक्ति को योजना अपनाने पर 200 रुपए प्रति माह जमा करना होगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो