scriptमोबाइल वॉलेट सेवा बंद होने पर कंपनियों ने दी सफाई, पेटीएम ने कहा चलती रहेगी सेवाएं | e wallet services will continue after 28 feb | Patrika News

मोबाइल वॉलेट सेवा बंद होने पर कंपनियों ने दी सफाई, पेटीएम ने कहा चलती रहेगी सेवाएं

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2018 10:30:02 am

Submitted by:

manish ranjan

ई वॉलेट कंपनियों ने सफाई दी है कि ऐसा नहीं है और ये सेवाएं चलती रहेंगी।

paytn
नई दिल्ली । मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने केवाइसी नियमों का पालन नहीं करने के चलते ऐसी खबरें है कि जिन कंपनियों ने केवाईसी समय से पूरा नहीं किया उनकी सेवाएं बंद हो सकती है। अब इस पर ई वॉलेट कंपनियों ने सफाई दी है कि ऐसा नहीं है और ये सेवाएं चलती रहेंगी। पेटीएम ने दावा किया है कि उनके ग्राहक पेटीएम क्यूआर से रिचार्ज, यूटिलिटी भुगतान, मूवी टिकट और यात्रा बुकिंग्स, त्वरित नकद हस्तांतरण और ऑफलाइन भुगतान करना सहित सभी लेन—देन करना जारी रखेंगे। कंपनी का दावा है कि 28 फरवरी के बाद से पेटीएम की सेवाएं अबाधित तौर पर चलती रहेंगी।
ऐसे पूरा करें केवाईसी
सत्यापन हेतु अपने घर पर ही एक उपयुक्त समय निर्धारित करने के लिए पेटीएम ऐप पर केवाईसी आइकॉन पर टैप कीजिए।
पेटीएम ऐप पर केवाईसी टैब में निअरबाइ फीचर का प्रयोग करके निकटतम पेटीएम केवाईसी सेंटर को नेविगेट करें। तुरंत अपना केवाईसी पूरा करने के लिए अपनी बायोमेट्रिक की जानकारियों के साथ अपना आधार नंबर और पैन साझा करें।
क्या है पूरा मामला
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश में लाइसेंस प्राप्त सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने ग्राहकों का केवाईसी नियमों को पूरा करने के लिए फरवरी 2018 तक का वक्त दिया था। ज्यादातर कंपनियां आरबीआई के इस आदेश को पूरा नहीं कर पाई हैं। अगर फरवरी तक यह पूरा नहीं हुआ तो देश भर में कई कंपनियों के मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे।
ऐसे हो सकता है सुरक्षित
बाजार में कई तरह के मोबाइल वॉलेट औऱ एप एयरटेल मनी, पेटीएम आदि कंपनियां ग्राहकों को समय-समय पर केवाईसी पूरा करने के लिए सूचित कर रही है। ग्राहकों को अपने मोबाइल वॉलेट को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक कराना होगा, इस तरह से केवाईसी पूरा हो जाएगा। इसके बाद आपका मोबाइल वॉलेट सुरक्षित हो जाएगा।
इतने अकाउंट बंद हो सकते है
फरवरी खत्म होने को है औऱ अभी भी देश में केवल 9 फीसदी से कम मोबाइल वॉलेट उपभोक्ताओं ने अपने केवाईसी कंपनियों को दिया है। तो अब साफ है कि ऐसे में देश में 91 फीसदी से अधिक मोबाइल वॉलेट अकाउंट बिना केवाईसी के चल रहे हैं। अब इन 91 फीसदी उपभोक्ताओं के अकाउंट के बंद होने की आशंका है।
क्या होता है मोबाइल वॉलेट
आज के दौर में हर कोई स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं और मोबाइल वॉलेट भी स्मार्टफोन यूजर की जिंदगी का हिस्सा बन गए हैं। अधिकतर लोग किसी ना किसी वजह से मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते ही हैं। किसी के लिए मोबाइल वॉलेट फोन रीचार्ज तो किसी के लिए टैक्सी के पैसे चुकाने का जरिया है। वहीं कुछ लोग कैफे कॉफी डे या किसी मेडिकल शॉप पर भी भुगतान के लिए मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।आज बाजार में लगभग हर तरह के ब्रांडेड वॉलेट मौजूद हैं, जिनमें ग्लोबल से लेकर भारतीय, टेक कंपनी से लेकर टेलीकॉम प्लेयर और बैंक तक शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो