scriptअगले साल बनना है अमीर तो जरुर करें ये 5 काम, नहीं होगी पैसों की किल्लत | do these five things to become rich next year | Patrika News

अगले साल बनना है अमीर तो जरुर करें ये 5 काम, नहीं होगी पैसों की किल्लत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 16, 2018 03:20:51 pm

Submitted by:

manish ranjan

अमीर तो हर कोई बनना चाहता है, लेकिन अमीर बनने के गुप्त रहस्य कुछ ही लोगों को पता हैं। पत्रिका आपको अमीर बनने के कुछ गुप्त रहस्य बताने जा रहा है।

tips to become rich

अगले साल बनना है अमीर तो जरुर करें ये 5 काम, नहीं होगी पैसों की किल्लत

नई दिल्ली। अमीर तो हर कोई बनना चाहता है, लेकिन अमीर बनने के गुप्त रहस्य कुछ ही लोगों को पता हैं। लोग कहते हैं कि अमीरी और गरीबी भाग्य और कर्म का खेल है। लेकिन कभी कभी भाग्य और कर्म दोनों ही हमारा साथ छोड़ देते हैं और और ये सारी बातें धरी की धरी रह जाती हैं। ऐसे में अगर कोई आपके साथ रहता है तो वो है आपकी बुद्धिमता। कठिन सी कठिन परिस्थितियों में अगर आप अपना हौसला ना खोएं और परिश्रम करते रहें तो भगवान भी आपका साथ देगा। नए वर्ष की शुरुआत होने वाली है और नए वर्ष पर सभी धनवान बनना चाहते हैं। ऐसे में पत्रिका आपको अमीर बनने के कुछ गुप्त रहस्य बताने जा रहा है। आइए जानते हैं वो पांच रहस्य जिन्हें जानकर आप हो जाएंगे मालामाल।


अपना लक्ष्य सुनिश्चित करें

सबसे पहले आपको अपनी आमदनी का आंकलन कर ये सुनिश्चित करना होगा कि आपके जरूरी खर्च कौन से हैं। फिजूलखर्ची करना आपकी जेब खाली कर सकता है। कई लोग अगर क्रेडिट कार्ड के जोश में आकर अनावश्यक खरीदारी कर लेते हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड का खर्च कम कर देंगे तो आपकी देनदारी भी कम हो जाएगी। इसके साथ ही ये भी सुनिश्चित करें कि कितने समय तक बचत करने से आपका लक्ष्य पूरा हो जाएगा।


बजट के हिसाब से चलें

बजट तो बहुत लोग बनाते हैं पर बजट के हिसाब से चलना मुश्किल होता है। अकसर आप बजट के हिसाब से चलने में चूक जाते हैं। बजट से चलेंगे तो न केवल आपके सभी खर्च पूरे होंगे, बव्कि आपके सभी आर्थिक लक्ष्य भी पूरे हो जाएंगे। अगर किसी चीज की इच्छा से आपका मन मचल भी जाता है तो आप कर्ज में पड़ सकते हैं।


परिवार से सलाह लिए बिना ना लें कोई निर्णय

घर का बजट आपस में मिल कर बनाएं ताकि सभी बचत और खर्च कम करने में भागीदारी करें। अपने परिवार और खास तौर से बच्चों को फिजूलखर्ची का अर्थ समझाएं। उन्हें आर्थिक मामलों की बुनियादी बातें बता कर आप परिवार के आर्थिक लक्ष्यों को आसानी से पूरा कर पाएंगे।


सेहत से करें शुरुआत

इलाज के भारी खर्च से परिवार को आर्थिक संकट में जाने से बचाने के लिए बीमा में निवेश एक शानदार बचत है। अपना और अपने परिवार का संपूर्ण स्वास्थ्य बीमा जरूर करें।


अपनों का भविष्य सुरक्षित करें

सोच समझकर योजना बनाएं कि जिसकी आमदनी से परिवार चलता है उसके गुजरने के बाद परिवार का वही जीवन स्तर बरकरार रखने के लिए कितनी रकम चाहिए होगी। आपको ये ध्यान रखना होगा कि आपके पास पर्याप्त इंश्योरेंस हो और आपके परिवार का आर्थिक भविष्य सुरक्षित हो।

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो