scriptBudget 2021: वित्त मंत्री की बड़ी घोषणा, दो सरकारी बैंक बेचेगी सरकार | Budget 2021: Finance Minister announced, 2 Government bank will sell | Patrika News
फाइनेंस

Budget 2021: वित्त मंत्री की बड़ी घोषणा, दो सरकारी बैंक बेचेगी सरकार

वित्तमंत्री ने बताया दो सरकारी बैंक बेचेगी सरकार
IDBI बैंक का होगा निजीकरण

 

Feb 01, 2021 / 01:35 pm

Vivhav Shukla

Finance Minister

Finance Minister

नई दिल्ली।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आज संसद में आम बजट पेश कर रही हैं। अपने कार्यकाल का तीसरा आम बजट (Budget 2021) ने वित्तमंत्री ने बीमा कंपनियों और बैंकों को लेकर बड़ा ऐलान किया है।बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा है कि देश की नरेंद्र मोदी सरकार दो सरकारी बैंकों को बेचेगी।साथ ही एक सामान्य बीमा कंपनी का प्राइवेटाइजेशन होगा।

Budget 2021: वित्त मंत्री का ऐलान, लेह-लद्दाख में बनेगी सेंट्रल यूनिवर्सिटी

निर्मला सीतारमण ने कहा 2 सरकारी क्षेत्र के बैंक (PSU) का प्राइवेटाइजेशन होगा साथ ही साथ सरकारी कंपनियों की अतिरिक्त जमीन भी बेची जाएगी।इसके अलावा सरकार IDBI बैंक का निजीकरण करेगी।वित्तमंत्री ने बताया कि LIC का IPO (Initial Public Offering) लाएंगे, जिसके बाद शेयर्स बेचे जाएंगे। इसके साथ ही बीमा कंपनियों में विदेश निवेश (FDI) को भी बढ़ाने की अनुमति मिली है।

Budget 2021 सीतारमण ने भाषण में किया टैगोर की कविता का जिक्र, दिखी बंगाल चुनाव की झलक

उन्होंने बताया एफडीआई की सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 फीसदी कर दी गई है। इसके साथ ही बैंकों के अटके कर्जों से निपटने के लिए परिसंपत्ति पुनर्गठन एवं प्रबंधन कंपनी भी बनाई जाएगी। बजट भाषण में वित्तमंत्री ने लैंड मोनेटाइजेशन के लिए SPV बनाए जाने का भी ऐलान किया है।


बता दें इस बजट में उन्होंने बीपीसीएल, भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड जैसी कंपनियों का विनिवेश की बात भी कही।वित्त मंत्री ने कहा कि इन दोनो सरकारी कंपनियों का विनिवेश 2021-22 में होगा। इससे सरकार को 1.75 लाख करोड़ रुपये का विनिवेश से सरकार को मिलेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z179h

Home / Business / Finance / Budget 2021: वित्त मंत्री की बड़ी घोषणा, दो सरकारी बैंक बेचेगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो