scriptBudget 2021: अब बैंक डूबा तो खाताधारकों को 1 लाख की जगह मिलेंगे 5 लाख रुपये | Budget 2020: Bank deposit insurance hiked to Rs 5 lakh per depositor | Patrika News
फाइनेंस

Budget 2021: अब बैंक डूबा तो खाताधारकों को 1 लाख की जगह मिलेंगे 5 लाख रुपये

खाताधारकों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान
बैंक डूबा तो अब मिलेंगे 5 लाख रुपये
पहले मिलते थे केवल एक लाख रुपये

Feb 01, 2021 / 02:54 pm

Vivhav Shukla

Budget 2021: bank collapses, account holders will get Rs 5 lakh

Budget 2021: bank collapses, account holders will get Rs 5 lakh

नई दिल्ली।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने कार्यकाल का तीसरा आम बजट (Budget 2021) आज संसद में पेश कर दिया है। इस बजट में वित्तमंत्री ने बैंकों के डूबे कर्ज के प्रबंधन के लिए एक कंपनी बनाने का ऐलान किया है।

Budget 2021: वित्त मंत्री की बड़ी घोषणा, दो सरकारी बैंक बेचेगी सरकार

इस बजट में बैंक खाताधारकों को भी बड़ी राहत दी है। वित्त मंत्री ने इंश्योरेंस की रकम को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपया कर दिया है।ऐसे में अगर बैंक में रखा आपका पैसा डूबता है तो आपको 5 लाख रुपये मिल सकेंगे।

इस बजट में सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि अगर किसी कारण बस कोई बैंक बंद भी हो जाता है तो ग्राहकों के नुकसान का भुगतान किया जा सके। इसके साथ ही सरकार ने बैंकों के डूबे कर्ज का मैनेजमेंट करने के लिए एक कंपनी बनाने का भी फैसला लिया है।

इस बजट में बैंकों को रिकैपिटलाइजेशन के लिए 20 हजार करोड़ रुपए देने की घोषण की भी गई है। अपने बजट भाषण में वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार बैंकों को 20 हज़ार करोड़ रुपये की पूंजी उपलब्ध कराएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि इसे डेवलपमेंट फाइनेंस इंस्टिट्यूशन का नाम दिया जाएगा।

Budget 2021 उज्जवला योजना से सरकार ने महिलाओं को दी सौगात,1 करोड़ नए लाभार्थी होंगे

बता दें वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा की सरकार इस साल 2 सरकारी क्षेत्र के बैंक (PSU) का प्राइवेटाइजेशन होगा साथ ही साथ सरकारी कंपनियों की अतिरिक्त जमीन भी बेची जाएगी।इसके अलावा सरकार IDBI बैंक का निजीकरण करेगी।

वित्तमंत्री ने बताया कि LIC का IPO (Initial Public Offering) लाने का भी ऐलान किया है। इसके साथ ही बीमा कंपनियों में विदेश निवेश (FDI) को भी बढ़ाने की की बात भी कही।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z198r

Home / Business / Finance / Budget 2021: अब बैंक डूबा तो खाताधारकों को 1 लाख की जगह मिलेंगे 5 लाख रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो