script

अगर आपके पास है ATM कार्ड तो जरूर पढ़ें यह खबर, हर रोज मिलेंगे 100 रुपए जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 28, 2018 03:39:01 pm

Submitted by:

manish ranjan

अगर 7 दिन तक बैंक की तरफ से आपकी श‍िकायत का निवारण नहीं किया जाता है, तो बैंक हर दिन 100 रुपये आपके अकाउंट में क्रेडिट करेगा।

atm

अगर आपके पास है ATM कार्ड तो जरूर पढ़ें यह खबर, हर रोज मिलेंगे 100 रुपए जानिए कैसे

नई दिल्ली। अक्सर बैंक अपने ग्राहकों से किसी ना किसी चीज को लेकर हमेशा पैसे वसूलते रहती हैं। कभी चेक को लेकर तो कभी मिनिमम बैलेंस को लेकर बैंक अक्सर लोगों से पैसे लेता है। लेकिन आज हम आपको बैंक के एक ऐसे रूल के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको बैंक से पैसे मिल सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने एक रुल बनाया हुआ है जिसकी जानकारी काफी कम लोगों को है। ये नियम एटीएम से लेन-देन के दौरान लागू होता है। इसके बारे में जानने के बाद आप इसका फायदा उठा सकते हैं।
ऐसे मिलेगें आपको हर दिन 100 रुपए
दरअसल कई बार ये होता है आप एटीएम कम डेबिट कार्ड के जरिये पैसे निकालते हैं। लेकिन किसी वजह से आपके पैसे तो कट जाते हैं, लेक‍िन एटीएम मशीन पैसे विद्ड्रॉ नहीं करती। अगर बैंकिंग कोड्स एंड स्टैंडडर्स बोर्ड्स ऑफ इंडिया (BCSBI) के मुताबिक जब भी किसी के साथ कोई ऐसा वाकिया होता है, जहां एटीएम से पैसे नहीं निकले हैं, लेकिन आपके खाते से पैसे डेबिट हो गए हैं। ऐसी सूरत में आपको बैंक को इसकी जानकारी देनी होगी। अगर 7 दिन तक बैंक की तरफ से आपकी श‍िकायत का निवारण नहीं किया जाता है, तो बैंक हर दिन 100 रुपये आपके अकाउंट में क्रेडिट करेगा। ये बैंक को खुद-ब-खुद करना होगा। आपको उसे ये याद दिलाने की जरूरत भी नहीं है।

बैंक को दे जानकारी
आरबीआई के 2011 के इस सर्कुलर के मुताबिक आपको 30 दिनों के भीतर फेल्ड ट्रांजैक्शन की जानकारी इश्यूइंग बैंक को देनी होगी। बीसीएसबीआई के अनुसार जैसे ही आप इसकी जानकारी बैंक को देते हैं।इसके बाद बैंकों के लिए ये अनिवार्य हो जाता है कि वे 7 दिनों के भीतर आपकी श‍िकायत का निवारण करें और पैसे आपके अकाउंट में क्रेडिट करें।ले‍क‍िन ये हमेशा ध्यान रखें कि अगर आप फेल्ड ट्रांजैक्शन के 30 दिनों के बाद श‍िकायत करते हैं, तो आपको इसका फायदा नहीं मिलेगा। इसलिए जरूरी है कि आप इसकी जानकारी जल्द से जल्द अपने इश्यूइंग बैंक को दें। इस बात की जानकारी नहीं होने की वजह से लोग इस अध‍िकार का फायदा नहीं उठा पाते। अब कोई बैंक अगर 7 दिन के अंदर भी आपकी समस्या का समाधान नहीं करता, तो आप उससे इस नियम के तहत जुर्माना वसूल सकते हैं।
एटीएम में हो रहा पुराने सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल
आपको बता दें कि इस नए नियम के अनुसार बैंक को पेनल्टी के रूप में आपको 100 रुपए देना होंगे। दरअसल कई सारे बैंकों के एटीएम में पुराने सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में ग्राहकों को फ्रॉड और एटीएम से कैश न निकलने की समस्या आ जाती है। आरबीआई ने देशभर के सभी बैंकों को अपने एटीएम में नए सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के आदेश दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो