scriptआपका ATM कार्ड आपको दिलाएगा 10 लाख का इंश्योरेंस, जानिए कैसे | you can get 10 lakh insurance through your atm card | Patrika News

आपका ATM कार्ड आपको दिलाएगा 10 लाख का इंश्योरेंस, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2018 02:34:49 pm

Submitted by:

manish ranjan

देश में लगभग सभी के पास एटीएम कार्ड है। एटीएम का इस्तेाल अक्सर लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या फिर कैश निकालने के लिए करते हैं।

atm

ATM कार्ड से होता है 10 लाख का फायदा, कार्ड से जुड़ी इस बात को नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली। देश में लगभग सभी के पास एटीएम कार्ड है। एटीएम का इस्तेाल अक्सर लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या फिर कैश निकालने के लिए करते हैं। लेकिन इसके आलावा भी एक और बड़ा फायदा एटीएम कार्डधारकों को मिल रहा है। जिसके बारे में बैंक आपको कभी नहीं बताती है। क्योंकि आपको इन सुविधाओं के लिए अलग से कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है। दरअसल अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो बैंक आपको फ्री में एक्सीडेंटल इन्श्योरेंस देता हैं।

10 लाख रुपए तक का मिलता है इंश्योरेंस
दुर्घटना होने पर आप अपनी बैंक से इन्श्योरेंस के तहत मिलने वाली रकम ले सकते हैं। ज्यादातर लोगों को इन नियमों की जानकारी नहीं क्योंकि बैंक यह डिटेल आम लोगों को नहीं बताते। ये बीमा 25,000 रुपए से लेकर 5 लाख रुपए और किसी-किसी बैंक में 10 लाख रुपए तक का होता है। इस योजना को शुरु हुए कई साल हो गए हैं। आपके डेबिट-क्रेडिट कार्ड के साथ जो इंफॉर्मेशन ब्रोशर आता है उसमें इसकी पूरी जानकारी होती है तो आपको इसे ध्यान से पढ़ना चाहिए और जानना चाहिए कि आपके पास जो क्रेडिट या डेबिट कार्ड है उस पर आपको कितना दुर्घटना बीमा मिल सकता है।

ऐसे मिलता है मुआवजा
बैंक में अकाउंट खुलने के बाद जैसे ही एटीएम आपको मिलता है बीमा पॉलिसी लागू हो जाती है। बैंक की तरफ से बीमा करवाया जाता है जिससे एटीएम धारक की मौत होने के बाद परिवार को मदद मिल सके। इस स्कीम के मुताबिक आंशिक विकलांगता से लेकर मृत्यु होने तक अलग अलग तरह के मुआवजे का प्रावधान है। इसके लिए एटीएम धारक को कोई पैसा भी जमा नहीं कराना होता है।

ऐसे करें इंश्योरेंस के लिए क्लेम
नियमों के अनुसार अगर किसी की दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्य को 2 महीने से लेकर 5 महीने के भीतर बैंक की उस ब्रांच में जाना होगा। जहां उस शख्स का खाता था और वहां पर मुआवजे को लेकर एक एप्लीकेशन देनी होगी। मुआवजा देने से पहले बैंक यह चेक करेगा कि व्यक्ति ने 60दिनों के अंदर लेनदेन किया है या नहीं।साधारण एटीएम, मास्टरकार्ड, क्लासिक एटीएम पर अलग-अलग तरह की मुआवजा राशि मिलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो