scriptअरुण जेटली ने दिया बयान, कहा भारत को बड़े आकार के बैंकों की जरूरत है | Arun Jaitley said India needs big banks | Patrika News

अरुण जेटली ने दिया बयान, कहा भारत को बड़े आकार के बैंकों की जरूरत है

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2019 04:51:30 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

– वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अंतरिम बजट के बाद आरबीआई (RBI) निदेशक मंडल के साथ परंपरागत बैठक को संबोधित किया।
– अरुण जेटली ने सोमवार को कहा कि बैंक क्षेत्र में मितव्ययिता के साथ काम करने के लिए देश को गिने चुने लेकिन बड़े बैंकों की आवश्यकता है।

Arun Jaitley

अरुण जेटली ने दिया बयान, कहा भारत को बड़े आकार के बैंकों की जरूरत है

नई दिल्ली। अंतरिम बजट के बाद आरबीआई (RBI) निदेशक मंडल के साथ परंपरागत बैठक को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कहा कि बैंक क्षेत्र में मितव्ययिता के साथ काम करने के लिए देश को गिने चुने लेकिन बड़े बैंकों की आवश्यकता है। भारतीय स्टेट बैंक के साथ उसके पांच सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक के 2017 में विलय के बाद सरकार ने इस साल देना बैंक, विजया बैंक का बैंक आफ बड़ौदा में विलय को मंजूरी दी थी।


जेटली ने कही ये बड़ी बात

जेटली ने कहा कि, ‘एसबीआई विलय का हमारे पास अनुभव है और अब इस क्षेत्र में दूसरा विलय हो रहा है। जहां तक बैंक क्षेत्र की बात है, तो भारत को गिने-चुने बड़े बैंकों की जरूरत है जो हर मायने में मजबूत हो। कर्ज की दर से लेकर बड़े पैमाने की मितव्ययिता के अनुकूलतम उपयोग तक में इसका लाभ उठाने में मदद मिलेगी।’


अप्रैल से प्रभाव में आएगा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने तीन बैंकों के विलय को मंजूरी दे दी थी। इससे देश में एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक के बाद तीसरे सबसे बड़े बैंक का सृजित होगा। इन तीनों बैंका का विलय एक अप्रैल 2019 से प्रभाव में आएगा। इस विलय के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या घटकर 18 रह जाएगी।


(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो