scriptवित्त मंत्री अरुण जेटली सोमवार को रिजर्व बैंक बोर्ड के साथ करेंगे बैठक | arun jaitely will address with rbi on monday | Patrika News
कारोबार

वित्त मंत्री अरुण जेटली सोमवार को रिजर्व बैंक बोर्ड के साथ करेंगे बैठक

वित्त मंत्री अरुण जेटली सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की परंपरागत बजट बाद बैठक को संबोधित करेंगे।

Feb 17, 2019 / 03:24 pm

Shivani Sharma

arun jaitely

वित्त मंत्री अरुण जेटली सोमवार को रिजर्व बैंक बोर्ड के साथ करेंगे बैठक

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की परंपरागत बजट बाद बैठक को संबोधित करेंगे। इस बैठक में वित्त मंत्री अंतरिम बजट के प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डालेंगे तथा साथ ही राजकोषीय मजबूती की रूपरेखा के बारे में भी बताएंगे।


अंतरिम लाभांश पर होगी चर्चा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में सरकार को चालू वित्त वर्ष में किए जाने वाले अंतरिम लाभांश के भुगतान पर भी चर्चा होगी। केंद्रीय बैंक की वित्तीय स्थिति के हिसाब से सरकार 2018-19 में 28,000 करोड़ रुपए के अंतरिम लाभांश की उम्मीद कर रही है। पिछले वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ने केंद्र को 10,000 करोड़ रुपए का अंतरिम लाभांश दिया था।


बजट में हुई थी घोषणा

आपको बता दें कि बजट पेश होने के बाद आयोजित यह परंपरागत बैठक ऐसे समय हो रही है जबकि चालू वित्त वर्ष में सरकार के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पाने में असफल रहने की आशंका है। इसके अलावा सरकार ने बजट में पांच लाख रुपए तक की आय पर कर छूट तथा 12 करोड़ छोटे और सीमान्त किसानों को न्यूनतम आय समर्थन की भी घोषणा की है।


किसानों को मिलेगा समर्थन

सरकार ने बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम- किसान) की भी घोषणा की है। इसमें छोटे किसानों को सालाना छह हजार रुपए का आय समर्थन दिया जाएगा। सरकार ने बजट में नए वित्त वर्ष के दौरान मानक कटौती को भी 40 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए करने का फैसला किया है। जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज पर आय छूट को भी 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 40,000 रुपए कर दिया गया है। अंतरिम बजट में चालू वित्त वर्ष के दौरान राजकोषीय घाटे के 3.4 फीसदी रहने का संशोधित अनुमान लगाया गया है। जबकि इससे पहले इसके 3.3 फीसदी रहने का बजट अनुमान रखा गया था।

(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / वित्त मंत्री अरुण जेटली सोमवार को रिजर्व बैंक बोर्ड के साथ करेंगे बैठक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो