script

गठबंधन के बाद अखिलेश-मायावती ऐसे पड़ेंगे सबपर भारी, बुआ की संपत्ति के सामने कही नहीं टिकते भतीजे अखिलेश

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2019 01:27:04 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को हराने के लिए शनिवार को बहुजन समाज पार्टी (BSP) और समाजवादी पार्टी (SP) ने बड़ी घोषणा भी कर दी है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में उनकी संपत्ति के बारे में कुछ ऐसे दिलचस्प आंकड़े सामने आए हैं जिससे दोनों के बीच का अंतर साफ नजर आ रहा है।

Akhilesh Mayawati

गठबंधन के बाद अखिलेश-मायावती ऐसे पड़ेंगे सबपर भारी, बुआ की संपत्ति के सामने कही नहीं टिकते भतीजे अखिलेश

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। चुनाव जीतने के लिए पार्टियां हर संभव प्रयास कर रही है। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को हराकर जीत हासिल करने के लिए शनिवार को बहुजन समाज पार्टी (BSP) और समाजवादी पार्टी (SP) ने बड़ी घोषणा भी कर दी है। बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने लखनऊ में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 2019 में दोनों दल एक साथ चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर भी जमकर निशाना साधा। अखिलेश ने तो ये तक कह डाला कि, ‘आज से मायावती का अपमान मेरा अपमान होगा।’ अखिलेश और माया भले ही लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ें, लेकिन उनकी संपत्ति के बारे में कुछ ऐसे दिलचस्प आंकड़े सामने आए हैं जिससे दोनों के बीच का अंतर साफ नजर आ रहा है।


बुआ से इतने गरीब हैं अखिलेश

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार साल 2012-2018 में दिए गए चुनावी हलफनामे के मुताबिक मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव करीब 8 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। उनके पास करीब 3 लाख रुपए का कैश है, वहीं बैंक में उनका करीब 2 करोड़ रुपए जमा है। अखिलेश ने 14 लाख रुपए बॉन्ड और कंपनियों के शेयर में भी लगा रखे हैं और उन्होंने करीब 1 करोड़ रुपए की इंश्योरेंस भी खरीद रखी है। सपा प्रमुख ने 1 करोड़ 37 लाख रुपए का कर्ज दे रखा है, जिसमें से करीब 22 लाख रुपए उनकी पत्नी डिंपल यादव के पास और 1 करोड़ रुपए उनके भाई प्रतीक यादव के पास है। अखिलेश की जमीन की बात करें तो उनके पास 3 करोड़ 56 लाख रुपए की जमीन है, जिसमें उनकी रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी, कमर्शियल बिल्डिंग, खेती की जमीन, आदि शामिल है। इसके अलावा अखिलेश ने 38 लाख रुपए का कर्ज भी ले रखा है।


करोड़ों की मालकिन हैं मायावती

बसपा सुप्रीमो और अखिलेश यादव की बुआ मायावती की बात करें तो दोनों की संपत्ति में काफी अंतर है।एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार साल 2010 में दिए गए चुनावी हलफनामे के मुताबिक मायावती के पास 111 करोड़ रुपए की संपत्ति है। मायावती के पास 12 लाख रुपए कैश है और उनके बैंक में 11 करोड़ रुपए भी जमा हैं। बसपा सुप्रीमो को गहनों का भी काफी शौंक है। मायावती के पास 90 लाख रुपए की ज्वेलरी है, जिसमें 4 लाख 44 हजार रुपए का चांदी का डिनर सेट भी शामिल है। मायावती की जमीन की बात करें तो उनके पास कुल 74 करोड़ रुपए की जमीन है, जिसमें से करीब 72 करोड़ रुपए दिल्ली में और 2 करोड़ रुपए की लखनऊ में है। इतना ही नहीं, रिपोर्ट के मुताबिक उनपर कोई कर्ज नहीं है।

 

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो