script10 में से 7 भारतीय बैंक से साझा करते हैं अपनी व्यक्तिगत जानकारी: रिपोर्ट | 7 out of 10 people in india share there Private data with banks | Patrika News

10 में से 7 भारतीय बैंक से साझा करते हैं अपनी व्यक्तिगत जानकारी: रिपोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Apr 11, 2019 07:59:07 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

पांच में से 4 लोग अपने निजी डेटा की सुरक्षा को लेकर रहते हैं सतर्क।
भारत में डाटा सुरक्षा में सेंधमारी उपभोक्ताओं के लिए दूसरी सबसे बड़ी चिंता।
अमरीका और ऑस्ट्रेलिया में 50 फीसदी से कम लोग बैंक व वित्तीय संस्थानों के साथ साझा करते हैं अपनी निजी जानकारी।

Banks

10 में से 7 भारतीय बैंकों से साझा करते हैं अपनी व्यक्तिगत जानकारी: रिपोर्ट

नई दिल्ली। भारत में 10 में से सात लोग बैंको या बीमा कंपनियों को अपने स्थान व जीवन-पद्धति से संबंधित जानकारी साझा करते हैं। एसेंचर ( Accenture ) की ताजा रिपोर्ट में गुरुवार को बताया गया कि भारत में 10 में से सात लोग कम कीमतों के उत्पादों और सेवाओं के लिए बैंकों और बीमाकर्ताओं से अपनी निजी जानकारी साझा करते हैं। वहीं, पांच में से चार (81 फीसदी) उपभोक्ताओं का कहना है कि वे अपने निजी डाटा की निजता को लेकर काफी सतर्क रहते हैं।


उपभोक्ताओं के लिए दूसरी सबसे बड़ी चिंता

सर्वेक्षण के नतीजों के अनुसार, भारत में डाटा सुरक्षा में सेंधमारी उपभोक्ताओं के लिए दूसरी सबसे बड़ी चिंता है और उनका मानना है कि उनकी शिकायतों को जिस ढंग से लिया जाता है वह स्वीकार्य नहीं है। एसेंचर के प्रबंध निदेशक ऋषि अरोड़ा ने कहा, “बड़ी तादाद में लोग बेहतर कीमतों पर अधिक सक्षम सेवाओं के लिए अधिक निजी डाटा साझा करने के इच्छुक हैं जो भारत में वित्तीय सेवाओं के वितरण में डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिका को दर्शाता है।”

 

 

डेटा शेयरिंग को लेकर दुनियाभर में अलग हैं लोगों का व्यवहार

अपने व्यक्तिगत डेटा वित्तीय संस्थान और बैंकों से शेयर करने के मामले दुनियाभर के लोगों का अलग व्यवहार है। भारत में एक तरफ 67 फीसदी लोग तो वहीं चीन में 69 फीसदी ग्राहक अपना डेटा बैंक या किसी वित्तीय संस्थान से साझा करते हैं। वहीं दक्षिणपूर्व एशियाई क्षेत्रों की बात करें तो इंडोनेशिया में 81 फीसदी लोग और थाईलैंड में 74 फीसदी लोग अपनी व्यक्तिगत जानकारी बैंक व वित्तीय संस्थानों को बताते हैं। अमरीका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों की बात करें तो यहां पर 50 फीसदी से भी कम लोग ऐसा करते हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो