पति-पत्‍नी के बीच नहीं है तालमेल तो सावन में इस दिन जरूर करें ये एक काम, बन जाएगी बात

By: Devendra Kashyap

Published On:
Jul, 13 2019 04:07 PM IST

  • Hariyali teej : पति-पत्‍नी के बीच नहीं है तालमेल तो सावन में इस दिन जरूर करें ये एक काम, बन जाएगी बात

17 जुलाई से सावन का महीना ( month of sawan ) शुरू हो रहा है। इस महीने में भगवान शिव ( Lord Shiva ) की पूजा का महत्ता है। सावन महीने में सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं तो कन्याएं मनवांछित वर के लिए व्रत करती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अगर पति-पत्नी के बीच तलमेल नहीं है तो सावन महीने कौन से दिन भगवान शिव की पूजा करने से समस्याएं दूर हो जाती है।

ये भी पढ़ें- 149 साल बाद लग रहा ऐसा चंद्रग्रहण, करें ये उपाय मिलेगा सिर्फ लाभ ही लाभ

दरअसल, सावन महीने में एक दिन हरियाली तीज ( Hariyali teej ) त्यौहार है। कहा जाता है कि उस सुखद वैवाहिक जीवन के लिए कई उपाय भी किए जाते हैं। कहा जाता है कि अगर पति-पत्नी के बीच नहीं बन रहा है या तालमेल की कमी हो तो उस दिन कुछ खास उपायों को करने से समस्या दूर हो सकती हैं। इस बार हरियाली तीज 3 अगस्त को हैं।

आइये जानते हैं हरियाली तीज के दिन कौन सा उपाय करना चाहिए....

  • हरियाली तीज के दिन भगवान शंकर को पीला वस्त्र और मां पार्वती को लाल वस्त्र अर्पित करें। इसके बाद शिव-पार्वती से तालमेल में बेहतरी के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने के बाद दोनों वस्त्रों को आपस में गांठ बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से दोनों के बीच तालमेल बेहतर होगा।
  • अगर काम के कारण पति-पत्नी दूर रहते हैं तो आप भगवान शिव को बेलपत्र, अबीर-गुलाल अर्पित करें और मां पार्वती को चांदी के पात्र में सिंदूर अर्पित करें। इसके बाद एक साथ रहने के लिए प्रार्थना करें और चढ़ाया गया सिंदूर अपने पास रख लें और उसी सिंदूर को लगाएं। ऐसा करने से सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
  • अगर जीवनसाथी का स्वास्थ्य अक्सर खराब रहता है तो हरियाली तीज के दिन शाम के वक्त शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर पंचामृत अर्पित करें और जीवनसाथी की अच्छी सेहत के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करें। ऐसा करने से अपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार होगा।

Published On:
Jul, 13 2019 04:07 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।