Makar sankranti 2019: इस मकर संक्रांति पर जरूर करें यह उपाय, बढ़ जाएगा धन, सालभर रहेगी बरकत

By: Tanvi Sharma

Updated On: Jan, 09 2019 01:04 PM IST

  • इस मकर संक्रांति पर जरूर करें यह उपाय, बढ़ जाएगा धन, सालभर रहेगी बरकत

मकर संक्रांति हिंदू धर्म का खास पर्व माना जाता है। इस पर्व पर सूर्य उपासना का विशेष महत्व माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सूर्य को जल चढ़ाने के साथ-साथ स्नान, दान का भी अधिक महत्व होता है। सूर्य की कृपा पाने के लिए इस दि कई उपाय भी किए जाते हैं। पंडित रमाकांत मिश्रा बताते हैं की इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी। मान्यताओं के अऩुसार मकर संक्रांति के दिन तिल का भी बहुत महत्व माना जाता है। तिल का दान और तिल से बने व्यंजन खाए जाते हैं। संक्रांति का त्यौहार सब अपनी-अपनी परंपरा के अनुसार मनाते हैं। लेकिन इस दिन पूण्य व सूर्य की विशेष कृपा पाने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनसे घर में हमेशा बरकत बनी रहती है और धन वृद्धि के योग बनेंगे...

makar sankranti 2019

1. मकर संक्रांति के दिन तिल के तेल से मालिश करें, इसके बाद स्नान करें। इसे धार्मिक दृष्टिकोण से शुभ माना जाता है और वैज्ञानिक दृष्टि से इससे शरीर की सारी गंदगी साफ हो जाती है।

2. शास्‍त्रों में तिल के लाभ के बारे में उल्लेख किया गया है, मकर संक्रांति के दिन पानी में काले तिल डालकर स्नान करना चाहिए। यह उपाय व्यक्ति की बुरी नजर से रक्षा करता है।

3. संक्रांति पर तिल का दान जरुर करना चाहिए। तिल का दान करने से शनि दोषों से मुक्ति तो मिलती ही है इसके साथ ही राहु-केतु के बुरे प्रभाव भी नष्ट हो जाते हैं। पंडित जी बताते हैं की संक्रांति के दिन तिल का दान करने से कालसर्प योग, साढ़ेसाती, ढय्या, पितृदोष आदि में भी छुटकारा मिलता है।

4. संक्रांति के दिन स्नान के बाद सूर्यदेव को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और जल में थोड़े से काले तिल भी मिला लें। इस उपाय को करने से सूर्यदेव की विशेष कृपा मिलती है।

5. मकर संक्रांति पर तिल के बने व्यंजन खाने की परंपरा है। तो इस दिन तिल के बने लड्डू जरुर खाना चाहिए, आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है।

Published On:
Jan, 09 2019 01:04 PM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।