मकर संक्रांति 2019: यदि आपके घर की छत पर गिरे कटी पतंग तो समझो आपके साथ भी होने वाला है कुछ ऐसा

By: Tanvi Sharma

Updated On: 12 Jan 2019, 03:44:40 PM IST

  • यदि आपके घर की छत पर गिरे कटी पतंग तो समझो आपके साथ भी होने वाला है कुछ ऐसा

मकर संक्रांति का पर्व हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है। इस पर्व को हर राज्य में अलग तरह से मनाया जाता है। इस त्यौहार को लेकर कई मान्यताएं भी हैं। संक्रांति के दिन तिल गुड़ खाने की परंपरा है तो कहीं दान और स्नान करने की परंपरा है। इसके अलावा कहीं मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने की भी परंपरा निभाई जाती है। जी हां, लेकिन क्या आपको यह पता है की कर संक्रांति का पर्व सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि चीन में भी मनाया जाता है। जी हां, मकर संक्रांति के दिन चीन में पतंग उड़ाने की परंपरा है। इस दिन लोग सुबह से ही छत पर पतंग उड़ाने पहुंच जाते हैं। पतंग उड़ाते समय एक दूसरे की पतंग काटकर लोग खुशी मनाते हैं तो कुछ लोग कटी हुई पतंग को लुटने का आनंद उठाते हैं। लेकिन पतंग को लेकर कुछ शगुन और अपशगुन जुड़े हैं आइए जानते हैं उनके बारे में....

makar sankranti 2019

1. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चीन में पतंगों की डोर पृथ्वी को स्वर्ग से मिलाने का एक जरिया मानी जाती है। इसलिए इस दिन पतंग उड़ाई जाती है।

2. मकर संक्रांति के अवसर पर किसी घर में पतंग कटकर आना चीन में सुख-समृद्धि का प्रतिक माना जाता है।

3. चीन के लोगों का मानना है कि यदि पतंग को ऊंची कर उसे आसमान में उड़ने के लिए छोड़ दिया जाता है तो पतंग उड़ाने वाले का दुर्भाग्य पतंग के साथ आसमान में गुम हो जाता है।

4. यदि कोई कटी हुई पतंग उनके घर में गिरती है तो यह उनके लिए बहुत ही शुभ संयोग होता है, इसी कारण यहां पतंग को सुख-समृद्धि का प्रतिक माना जाता है।

Updated On:
12 Jan 2019, 03:44:39 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।