scriptHartalika Teej: भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां, नहीं तो जीवनभर पड़ेगा पछताना | Hartalika Teej 2019: fasting rules and vrat niyam | Patrika News

Hartalika Teej: भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां, नहीं तो जीवनभर पड़ेगा पछताना

locationभोपालPublished: Sep 01, 2019 11:13:25 am

Submitted by:

Devendra Kashyap

Hartalika Teej 2019: हिंदू धर्म में हरतालिका तीज व्रत का बड़ा महत्व है. इस दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना के लिए व्रत रखती हैं।

हिंदू धर्म में हरतालिका तीज ( Hartalika Teej 2019 ) व्रत का बड़ा महत्व है. इस दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना के लिए व्रत रखती हैं। इस बार व्रत की तिथि को लेकर लोग काफी असमंजस में हैं। कुछ लोग इस साल हरतालिका तीज का व्रत एक सितम्बर को कर रहे हैं तो कुछ 2 सितंबर को।
ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2019: भगवान गणेश को आप कितने नाम से जानते हैं?

इस कड़ी में आज हम बताएंगे कि हरतालिका तीज व्रत के दौरान महिलाओं को कौन सा काम नहीं करना चाहिए…
हर बार रखना पड़ता है व्रत

अगर आपने जीवन में हरतालिका तीज का व्रत एक बार रख लिया है तो आपको प्रत्येक वर्ष रखना पड़ता है। अर्थात इस व्रत को जीवनभर करना पड़ता है।
व्रत के दिन दूध न पीएं

हरतालिका व्रत के दिन महिलाओं का दूध नहीं पीना चाहिए। हिन्दू धर्म शास्त्र के अनुसार, अगर कोई महिला इस दिन दूध पीती है तो उसे अगले जन्म में उसे सर्प योनी मिलता है।
गुस्सा न करें

हरतालिका तीज के व्रत पर महिलाओं को गुस्सा करने से बचना चाहिए। हिन्दू धर्म शास्त्र के अनुसार, व्रत में गुस्सा आना अशुभ माना जाता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की मन से आराधना करनी चाहिए।
नींद लेने से बचें

व्रत वाले दिन महिलाओं को नींद लेने से बचना चाहिए। महिलाओं को पूरी रात जागकर भगवान शिव की आराधना करनी चाहिए।

निर्जल व्रत

हरतालिका तीज के दिन महिलाओं को खाना तो दूर की बात है, पानी पीने से भी परहेज करना पड़ता है। इस दिन व्रती महिलाओं को भूल से भी पानी नहीं पीना चाहिए।
व्रत नहीं रखने वाले…

कई स्त्रियां हरतालिका तीज के दिन व्रत नहीं रखती हैं। हिन्दू धर्म शास्त्र के अनुसार, जितना सतर्क इस दिन व्रती होती हैं, उतना सतर्क व्रत नहीं रखने वालों को भी रहना पड़ता है। इस दिन व्रत नहीं रखने वाली महिलाओं को मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो