हर मोहल्ले में विराजेंगे गौरीनंदन गणेश, आएगी सुख-समृद्धि

By: Hariom Dwivedi

Published On:
Sep, 11 2018 07:09 PM IST

  • प्रशासन ने भी विघ्नहर्ता की पूजा के लिए पूरी तैयारी कर ली है, देखें वीडियो

फर्रुखाबाद. विघ्नहर्ता की पूजा करने से सुख, शांति और समृद्धि प्राप्त होती है। मुसीबतों से छुटकारा मिलता है। अगर इस दिन की पूजा सही समय और मुहुर्त पर की जाये तो हर मनोकामना की पूर्ति होती है। फर्रुखाबाद में गणेश चतुर्थी पर रिद्धि-सिद्धि के दाता विघ्नहर्ता गणपति गजानन पूरी शान से विराजेंगे। राजस्थान के कलाकार प्रथम देवता गणेश की प्रतिमाओं को पूरे भाव से तैयार करने में जुटे हैं। छोटी मूर्ति से लेकर 12 फीट तक की प्रतिमाओं को बनाकर उनमें आकर्षक रंग भरे जा रहे। प्रशासन ने भी विघ्नहर्ता की पूजा के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

आवास विकास तिराहे से नेकपुर के बीच राजस्थानी मूर्तिकार इस समय गजानन की मूर्तियों को अनुपम छटा देने में जुटे हैं। शुभ माने जाने वाले रंगों से प्रतिमाओं की सजावट की जा रही है। गणेश पांडालों में स्थापित की जाने वाली प्रतिमाओं को बड़े रूप में बनाया गया है। सड़क किनारे लगी प्रतिमाएं लोगों का मनमोह रही हैं। मूर्तियों को तैयार करने में राजस्थानी परिवारों की महिलाएं और बच्चे भी हाथ बटा रहे। मूर्तिकारों का कहना है कि मूर्ति तैयार करने में लगने वाले कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। दो सौ रुपये से लेकर 12 हजार रुपये लागत में प्रतिमाएं तैयार हो रही हैं। गणेश चतुर्थी के कुछ दिन ही रह जाने से ग्राहक भी आने लगे हैं। मूर्ति को रंग करने में एको फ्रेंडली रंगों का प्रयोग किया जा रहा है और जूट, प्लास्टर ऑफ़ पेरिस, खड़िया और बांस के ढांचे से मूर्ती तैयार की जा रही है गणपति को खुश करने के लिए भक्तों ने सुंदर से सुन्दर मूर्ती को बनाने का आर्डर पहले से बुक कराया हुआ है।

शहर के हर मोहल्ले में और गलियों में भगवान गणेश के पंडाल सजा दिए गए हैं। कटरा डमरू नाथ, पण्डा बाग, पक्का पुल, बजरिया, नितगनजा, महावीर गंज,नाला मछरट्टा, रस्तोगी स्ट्रीट,नितगनजा स्ट्रीट, लालगेट,बढ़पुर,आवास विकास,नेकपुर,भोलेपुर,नगला नैन , पांचाल घाट,कमालगंज कायमगंज ,शमसाबाद कम्पिल फतेहगढ़ में मछली टोला,सेन्ट्रल बैंक के पास,जाफरी,भूसा मण्डी,इस प्रकार से शहर में लगभग 200 स्थानों पर भगवान गणेश विराजमान होंगे।

 

देखें वीडियो...

Published On:
Sep, 11 2018 07:09 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।