scriptअनूठा आयोजन : डीएम फैजाबाद ने पूरी की गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म | DM Faizabad organized God Bharai Rasm In Khojanpur Faizabad | Patrika News

अनूठा आयोजन : डीएम फैजाबाद ने पूरी की गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म

locationफैजाबादPublished: Sep 15, 2018 04:58:30 pm

शनिवार को फैजाबाद के ग्राम खोजनपुर में हुआ दिलचस्प आयोजन सैकड़ों लोग बने आयोजन के गवाह

DM Faizabad organized God Bharai Rasm In Khojanpur Faizabad

DM Faizabad Good Work

फैजाबाद : जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार द्वारा गोद लिये गये राजस्व ग्राम खोजनपुर में गर्भवती महिलाओं की गोद भराई रस्म पूरी की गयी । यह रस्म खुद डीएम फैजाबाद डॉ अनिल कुमार पाठक ने अपने हांथों से पूरी की | इस मौके पर जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने कहा कि इस मंगलमयी बेला में ऐसा लग रहा है कि यह कार्यक्रम मेरे गांव में उपस्थित परिजन एवं हित मित्रों के बीच कर रहा हूँ। उन्होनें कहा कि भारत की संस्कृति अनूठी है हम आने वाले नवजात शिशु के लिए मंगलकारी महौल में मंगल गीतों के बीच गोदभराई का कार्यक्रम करते है। इस मंगलमय महौल में गर्भ में पल रहे शिशु को पूरा आहार मिले अच्छा महौल मिले यह व्यवस्था केन्द्र व प्रदेश सरकार ने हर ग्राम पंचायतों में की है। उन्होनें कहा कि दोनो सरकार देश से लुप्त हो रही विरासत, लोक कल्याणकारी सोच, विश्व बन्धुत्व की भावना को जागृति कर रही है। हम सब का दायित्व है कि हम अपनी संस्कृति को अक्षुण्ण रखें।
शनिवार को फैजाबाद के ग्राम खोजनपुर में हुआ दिलचस्प आयोजन सैकड़ों लोग बने आयोजन के गवाह

शनिवार को जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने स्वयं द्वारा गोद लिए गये राजस्व ग्राम खोजनपुर के प्राथमिक विद्यालय खोजनपुर में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र पर ममता दिवस के अवसर पर गर्भवती महिलाओं को चुनरी, हरी सब्जियां, मसौमी फल, प्रोटीन युक्त दाल, मिठाई तथा पोषाहार से बने व्यंजन की टोकरी भेंट स्वरूप प्रदान कर रहे थे। उन्होनें कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की मंशा है कि आने वाली पीढ़ी पूर्ण रूप से स्वस्थ, लोककल्याण की सोच वाली हो। सरकार के साथ-साथ स्वयंसेवी संगठनों, समाजिक कार्यकर्ता की भी भागीदारी होनी चाहिए जैसे समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति सामूहिक विवाह का आयोजन कराते है उसी प्रकार आयोजित गर्भवती महिलाओं के गोद भराई कार्यक्रम में सरकार के साथ सहयोग करना चाहिए, आगे आना चाहिए ताकि किसी भी क्षेत्र के नवजात शिशु कुपोषित न हो।
जिलाधिकारी ने बताया कि 5 सितम्बर को सुपोषण स्वास्थ्य मेला, 01, 08,12,15, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस, 06 सितम्बर को बचपन दिवस, 10 सितम्बर को गोदभराई दिवस मनाया जा चुका है, 15 सितम्बर को बचपन दिवस के रूप में मनाया गया। (19, 22, 26 व 29 सितम्बर को सुपोषण स्वास्थ्य मेला मनाया जायेगा।) 18 सितम्बर को अन्नप्राशन दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस बीच नवजात शिशुओं के घरों का भ्रमण एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी द्वारा संयुक्त रूप से शत् प्रतिशत किया जायेगा, भ्रमण के दौरान नवजात शिशु के परिवारोें को शिशुओं की गृह आधारित सम्पूर्ण देखभाल, स्तनपान, वजन, टीकाकरण एवं धात्री महिला की उचित देखभाल व खान-पान की सलाह दी जायेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो