scriptअवध यूनिवर्सिटी में बेटियों ने लहराया परचम हासिल किये सर्वाधिक 59 गोल्ड मेडल | Awadh University Girl Students win 59 Gold Medal In 23 convocation | Patrika News

अवध यूनिवर्सिटी में बेटियों ने लहराया परचम हासिल किये सर्वाधिक 59 गोल्ड मेडल

locationफैजाबादPublished: Sep 15, 2018 05:48:46 pm

क्षांत समारोह में बोले राज्यपाल राम नाईक बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा हो रहा है साकार

Awadh University Girl Students win 59 Gold Medal In 23 convocation

awadh University Faizabad

फैजाबाद : फैजाबाद के डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में लड़कियों ने एक बार फिर बाजी मार ली है। लड़कियों ने लगभग 70% गोल्ड मेडल पर इस बार फिर कब्जा किया है।अवध विश्वविद्यालय में छात्र छात्राओं में कुल 85 गोल्ड मेडल बांटे गए जिसमें 59 गोल्ड मेडल पर छात्राओं ने कब्जा कर लिया केवल 26 गोल्ड मेडल पर लड़कों को संतुष्ट होना पड़ा। दीक्षांत समारोह के मंच पर आसीन राज्यपाल राम नाईक ने कहा की यह बहुत ही सुखद अनुभूति है और गर्व की बात है कि देश में महिला सशक्तिकरण हो रहा है और छात्राएं प्रतिवर्ष गोल्ड मेडल पर कब्जा करती जा रही हैं। उन्होंने आंकड़ों के हवाले से मंच से बोला कि अवध विश्वविद्यालय में लड़कियां लगभग 70% गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है जबकि लड़के केवल 26 गोल्ड मेडल पाकर ही संतुष्ट हुए। 85 गोल्ड मेडल में 52 कुलाधिपति गोल्ड मेडल, 16 कुलपति गोल्ड मेडल व 17 अन्य गोल्ड मेडल शामिल थे जो दान स्वरूप दिए गए।आज अवध विश्वविद्यालय का 23वां दीक्षांत समारोह संपन्न हुआ जिसमें कुलाधिपति राज्यपाल राम नाईक, मुख्य अतिथि के रुप में प्रो पीबी शर्मा विशिष्ट अतिथि के रुप में महाराष्ट्र के पदम श्री कृषि ऋषि रूप में सम्मानित सुभाष पालेकर मौजूद रहे।
दीक्षांत समारोह में बोले राज्यपाल राम नाईक बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा हो रहा है साकार

इस दौरान दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के राज्यपाल कुलाधिपति राम नाईक ने कहा कि इस विश्वविद्यालय में मेरा 5वां दीक्षांत समारोह है। मेरे 5 वर्षों के कार्यकाल में 5वां दीक्षान्त समारोह इस बात का प्रतीक है कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा की गाड़ी पटरी पर आ रही है। उन्होंने इंजीनियरिंग दिवस के अवसर पर विश्वसरैया को याद करते हुए कहा कि हमें उनसे प्ररेणा लेने की जरूरत है जिन्होंने भारतीय बांधों के निर्माण में अपनी कार्य कुशलता का लोहा मनवाया है। प्रदेश में शैक्षिक सत्र सही ढंग से संचालित हो रहा है। श्री नाईक ने दीक्षांत समारोह में शामिल होने को अपना गौरव बताते हुए कहा कि आज आप को इस बात की खुशी होगी की शिक्षा के क्षेत्र में छात्राएं छात्रों से आगे निकल रही है। जिससे महिला सशक्तिकरण का सपना साकार होता दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि जिस हिसाब से महिलाएं शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रही है आने वाले समय में महिलायें नहीं पुरूष बोलेंगे कि हमें आरक्षण चाहिए। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व0 श्री अटल बिहारी वाजपेयी को स्मरण करते हुए कहा कि अटल जी ने शिक्षा क्षेत्र में सर्व शिक्षा अभियान का शुभारम्भ किया था जिसके कारण सभी को शिक्षा मिलना शुरू हुई। सर्व शिक्षा अभियान ने शिक्षा के क्षेत्र में जागृति प्रदान किया है। वर्तमान में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अटल जी के उस सपने को गति प्रदान कर साकार रूप देने के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा दिया। जिसका प्रतिफल यह हुआ कि आज पूरे प्रदेश में जहां लड़कों ने 40ः स्वर्ण पदक प्राप्त किया वहीं लड़कियों ने 60ः स्वर्ण पदकों पर अपना कब्जा बनाया। वहीं डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में तो 69ः प्रतिशत लड़कियों ने स्वर्ण पदक प्राप्त कर विश्वविद्यालय का गौरव बढ़ाने का कार्य किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो