scriptRRB Group D Exam रेलवे ने किया नियमों में बड़ा बदलाव, हस्तलेख के लिए परीक्षा में ही मिलेगा पैराग्राफ | RRB Group D Exam, railway changed rules for computer examination | Patrika News
परीक्षा

RRB Group D Exam रेलवे ने किया नियमों में बड़ा बदलाव, हस्तलेख के लिए परीक्षा में ही मिलेगा पैराग्राफ

RRB Group D Exam रेलवे ने ग्रुप डी भर्ती के लिए आने वाले लगभग एक करोड़ ९० लाख अभ्यर्थियों के मद्देनजर फर्जी अभ्यर्थियों पर शिकंजा कसने के लिए यह बदलाव किया है।

Sep 15, 2018 / 10:03 am

सुनील शर्मा

RRB Group D C Recruitment 2018

RRB Group D C Recruitment 2018: कैसा होगा रेलवे ग्रुप डी एग्जाम पैटर्न ? यहां जानें

rrb Group D Exam रेलवे भर्ती बोर्ड ने १७ सितम्बर से होने वाली ग्रुप डी भर्ती की लिखित परीक्षाओं में कुछ फेरबदल किया है। अभ्यर्थियों को अब हस्तलेख के लिए पैराग्राफ परीक्षा प्रारंभ होने के बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पर नजर आएगा। रेलवे की परीक्षाओं में अब तक यह पैराग्राफ अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र पर छपा होता था, जिसे वे अपने हस्तलेख में प्रवेश-पत्र के नीचे दिए खाली स्थान पर अपने घर से ही लिखकर आ जाते थे।
रेलवे ने ग्रुप डी भर्ती के लिए आने वाले लगभग एक करोड़ ९० लाख अभ्यर्थियों के मद्देनजर फर्जी अभ्यर्थियों पर शिकंजा कसने के लिए यह बदलाव किया है। अमूमन परीक्षा से चार दिन पूर्व जारी होने वाले प्रवेश-पत्र पर ही यह पैराग्राफ दिया होता था। नियमों के तहत सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में आने के बाद वीक्षक की मौजूदगी में ही उस पैराग्राफ को अपने हस्तलेख में लिखना होता था, लेकिन अधिकांश अभ्यर्थी अपने घर से ही यह पैरा लिखकर आ जाते थे। इससे फर्जी अभ्यर्थियों के परीक्षा में आने की अशंका व्यक्त की गई थी।
सुरक्षा के लिए बदलाव
परीक्षा सुरक्षा के मद्देनजर इस बार प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है। हस्तलेख के लिए अब पैराग्राफ प्रवेश-पत्र की बजाए परीक्षा में उपलब्ध कराया जाएगा। इससे फर्जी अभ्यर्थियों की घटनाएं शून्य प्रतिशत हो जाएंगी।
– आलोक कुमार मिश्र, अध्यक्ष, रेलवे भर्ती बोर्ड
दस्तावेज सत्यापन पर होगा मिलान
लिखित परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता में उत्तीर्ण नौकरी के लिए चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन के दौरान अभ्यर्थियों से एक बार फिर पैराग्राफ हाथ से लिखवाया जाएगा। इस पैराग्राफ का हस्तलेख परीक्षा के दौरान लिखे पैराग्राफ हस्तलेख से मिलान किया जाएगा।

Home / Education News / Exam / RRB Group D Exam रेलवे ने किया नियमों में बड़ा बदलाव, हस्तलेख के लिए परीक्षा में ही मिलेगा पैराग्राफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो