scriptOnline Education: सरकार ने शुरू की ऑनलाइन एग्जाम प्रीपरेशन वेबसाइट, ऐसे करें प्रयोग | Online Education: Rajasthan govt starts news website for online educat | Patrika News

Online Education: सरकार ने शुरू की ऑनलाइन एग्जाम प्रीपरेशन वेबसाइट, ऐसे करें प्रयोग

locationजयपुरPublished: Jul 12, 2019 03:06:51 pm

Online Education: वर्तमान में ऑनलाइन एजुकेशन का कन्सेप्ट काफी ज्यादा पापुलर हो रहा है। निजी स्टार्टअप्स के साथ ही सरकारें भी इस दिशा में काफी कुछ जानकारी उपलब्ध करवा रही है।

Online Education, education news in hindi, education, online test, mock test, general knowledge

Online Education, education news in hindi, education, online test, mock test, general knowledge

Online Education: वर्तमान में ऑनलाइन एजुकेशन का कन्सेप्ट काफी ज्यादा पापुलर हो रहा है। निजी स्टार्टअप्स के साथ ही सरकारें भी इस दिशा में काफी कुछ जानकारी उपलब्ध करवा रही है। राजस्थान सरकार ने ऑनलाइन शैक्षणिक पोर्टल पर बच्चों की पढ़ाई में मदद करने के लिए कुछ स्टडी मैटेरियल उपलब्ध कर रखे हैं। अधिक जानकारी के लिए देख सकते हैं।

http://education.rajasthan.gov.in/content/raj/education/en/school-sec-education/rajasthan stateopenschooljaipur/online-study-material0.html

Sociology
नागरिक शास्त्र से जुड़े तथ्यों की जानकारी के अलावा आधारभूत जानकारी यदि आप पाना चाहते हैं तो आप सोशियोलॉजी के ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल को देख सकते हैं। स्कूली स्तर से लेकर कॉलेज व उच्च स्तर की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के लिए यह मददगार है। इसमें नागरिक शास्त्र से जुड़े हर पहलू को जाना जा सकता है।

History
भारत के अलावा दुनियाभर की प्रमुख सभ्यता के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो हिस्ट्री के ऑनलाइन मैटेरियल को पढ़ सकते हैं। इसमें हर तरह की सभ्यता के अलावा देशभर की राजनैतिक, सांस्कृरी मिलती है। इन स्टडी मैटेरियल्स को पढऩे के बाद यहां मॉक टेस्ट पेपर भी दें।

Culture and Heritage
विरासत, संस्कृति और सामाजिक ज्ञान व स्थिति को जानने में मदद करता है कल्चर व हैरिटेज पर आधारित ऑनलाइन मैटेरियल।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो