scriptAIIMS एंट्रेंस एग्जाम की ऐसे करें तैयारी | How to prepare for AIIMS entrance exam | Patrika News
परीक्षा

AIIMS एंट्रेंस एग्जाम की ऐसे करें तैयारी

एआईआईएम्स का एग्जाम अन्य मेडिकल एंट्रेन्स एग्जाम की तुलना में काफी टफ होता है।

जयपुरMay 26, 2019 / 11:25 am

सुनील शर्मा

aiims,all india institute of medical science,AIIMS MBBS 2019,AIIMS MBBS Admit Card 2019,AIIMS MBBS hall ticket,MBBS admit card 2019,

AIIMS Raipur में सीनियर रेजीडेंट के 60 पदाें पर वाॅक इन इंटरव्यू

देशभर में aiims के एडमिशन के लिए एंट्रेस एग्जाम हो रहे हैं। इस बार परीक्षा का रिजल्ट 12 जून 2019 तक घोषित होने की संभावना जताई जा रही है। रिजल्ट जारी होते ही एआईआईएम्स में एडमिशन की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी तथा अगस्त माह तक नया सेशन भी आरंभ हो जाएगा।

परीक्षा कक्ष में ध्यान रखें ये सावधानियां
परीक्षा में उपस्थित होने के लिए परीक्षार्थियों को अपने साथ एडमिट कार्ड के अतिरिक्त मान्यता प्राप्त आईडी प्रुफ (आधार कार्ड/ वोटर आईडी/ पासपोर्ट/ 12वीं कक्षा की परीक्षा का एडमिट कार्ड) तथा एक फोटोग्राफ भी साथ लाना होगा।

परीक्षा कक्ष में छात्रों को खाली हाथ ही आना होगा। उन्हें पेन तथा रफ शीट भी परीक्षकों द्वारा ही दी जाएगी। परीक्षा में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रोनिक सामान यथा घड़ी, ब्लूटूथ डिवाइसेज, केल्कुलेटर, मोबाइल, अथवा किसी प्रकार की ज्वैलरी आदि लाने/ पहनने की अनुमति नहीं होगी। अतः इन्हें साथ लेकर न जावें।

परीक्षा पैटर्न
इस बार के एआईआईएम्स एग्जाम में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, बॉयोलोजी तथा जनरल नॉलेज/ एप्टीट्यूड से जुड़े मल्टीपल च्वॉइस वाले 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें 60 प्रश्न भौतिक विज्ञान, 60 प्रश्न केमिस्ट्री, 60 प्रश्न बॉयोलोजी पर आधारित होंगे जबकि सामान्य ज्ञान तथा एप्टीट्यूड से जुड़े 10-10 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा के लिए अलग से कोई सिलेबस नहीं बनाया गया है, वरन 10+2 विज्ञान सिलेबस से जुड़े प्रश्न ही पूछे जाएंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। परीक्षार्थियों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा तथा गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटा जाएगा।

न्यूनतम कट-ऑफ मार्क्स
एआईआईएम्स एंट्रेंस टेस्ट में सभी वर्गों के लिए न्यूनतम कट-ऑफ मार्क्स तय किए गए हैं। सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए 50 प्रतिशत, ओबीसी (नॉन क्रीमीलेयर) वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए 45 प्रतिशत, एससी/ एसटी वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए 40 प्रतिशत अंक परीक्षा में लाना अनिवार्य होगा। फाइनल मार्क्स के लिए नॉर्मेलाइजेशन को आधार बनाया जाएगा।

ऐसे करें तैयारी
एआईआईएम्स का एग्जाम अन्य मेडिकल एंट्रेन्स एग्जाम की तुलना में काफी टफ होता है। इस एग्जाम की तैयारी के लिए NCERT की किताबें सबसे बेहतर मानी जाती हैं। परीक्षा में केमिस्ट्री तथा फिजिक्स में अधिकतर न्यूमेरिकल प्रश्न पूछे जाते हैं। अतः उनका अच्छे से अभ्यास करें। तीनों प्रमुख विषयों के हर एक प्वॉइंट को ध्यान से समझें। समय-समय पर इन विषयों से जुड़े अध्यापकों की राय लेते रहें, वे आपको प्रश्न जल्दी हल करने के आसान तरीके बता सकते हैं।

रीजनिंग के प्रश्न अक्सर आसान ही आते हैं, साथ ही कम समय में भी उनकी तैयारी की जा सकती है, इसलिए इन पर विशेष ध्यान दें, इससे स्कोर सुधारने में मदद मिलेगी। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होने के कारण जब तक आप पूरी तरह से कन्फर्म न हो जाएं, तब तक प्रश्न का उत्तर न दें, गलत होने की स्थिति में आपके मार्क्स पर असर पड़ेगा। पेपर की सर्वोत्तम तैयारी के लिए घर पर ऑनलाइन मॉक टेस्ट के जरिए खुद की तैयारियां जांचते रहे। मॉक टेस्ट में जिन भी प्रश्नों पर अटकें, उन पर विशेष ध्यान दें।

Home / Education News / Exam / AIIMS एंट्रेंस एग्जाम की ऐसे करें तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो