script

हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा हो नकल विहीन : दिनेश शर्मा

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2019 04:28:02 pm

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा संचालित हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन सम्पन्न कराने के दिए अधिकारियों को दिए निर्देश हैं।

UP Board Exam 2019

UP Board

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा संचालित हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन सम्पन्न कराने के दिए अधिकारियों को दिए निर्देश हैं। शर्मा ने हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा की तैयारियों के सम्बंध में बुधवार को योजना भवन में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभागीय अधिकारियों को ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में जिस स्थान पर प्रश्न-पत्र रखे जाएंगे वह स्थान 24 घण्टे निरंतर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। परीक्षा केन्द्र बनने वाले विद्यालयों में प्रश्न पत्रों की सुरक्षा एवं गोपनीयता अक्षुण्ण रखने तथा उत्तर पुस्तिकाओं को सुरक्षित रखने के लिए उपर्युक्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि सभी जिला विद्यालय निरीक्षक यह सुनिश्चित कर लें कि बोर्ड द्वारा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न-पत्रों के लिफाफे खोले जाएं। नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए हर संभव उपाय किए जाएं। नकल माफियाओं पर पूर्ण शिकंजा कसा जाए, दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई त्वरित गति से की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षार्थियों के तनावमुक्त और शांतिपूर्ण वातावरण में परीक्षा देने और शिक्षकों के सम्मान की रक्षा के समुचित इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं।

गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2019 की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं सात फरवरी, से एक साथ प्रारम्भ होंगी। हाईस्कूल की परीक्षाएं 14 कार्य दिवसों में 28 फरवरी तथा इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं 16 कार्य दिवसों में 2 मार्च तक संचालित होगी। डॉ. शर्मा ने निर्देश दिया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएं तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट/सचल दलों को जिला प्रशासन द्वारा समुचित सुविधाएं भी मुहैय्या कराई जाए परीक्षा केन्द्रों पर बाहर से कराई जाने वाली नकल की रोकथाम के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट को उत्तरदायी बनाया जाए। परीक्षा केन्द्रों के परिसर की सीमा घोषित की जाए। परीक्षा में संलग्न केन्द्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक, अन्य सहायक कर्मियों तथा वास्तविक परीक्षार्थियों के अतिरिक्त अन्य किसी का भी प्रवेश निषिद्ध रहेगा।

उन्होंने कहा कि परीक्षा प्रारम्भ होने से पूर्व संवेदनशील केन्द्रों की पहचान करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक कर ली जाए और उन पर विशेष निगरानी की व्यवस्था सुनिश्चित जाए। परीक्षा केन्द्र परिसर के अन्दर परीक्षार्थियों को पाठ्य सामग्री, पेजर, सेल्युलर फोन, कैलकुलेटर, मोबाइल आदि ले जाने की अनुमति नहीं दी जाए। परीक्षा केन्द्र के बाहर समाज विरोधी तत्वों अथवा वाह्य व्यक्तियों को एकत्र न होने देने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए।

उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश के राजकीय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो रहे शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के सेवानैवृत्तिक देयों के समयबद्ध भुगतान के लिए सम्पूर्ण औपचारिकताएं, वित्तीय हस्तपुस्तिका के प्रावधानों के अनुसार अवश्य पूर्ण कर ली जाएं। डॉ. शर्मा ने समस्त अधिकारियों को विद्यालयों में सुचारू पठन पाठन सुनिश्चित करने के लिए शैक्षिक पंचांग के अनुसार विद्यालय में नियमित पठन पाठन की स्थिति, विद्यालय का भौतिक परिवेश तथा स्वच्छता की स्थिति, शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक पदों पर रिक्तियों की स्थिति, विद्यालय द्वारा परीक्षा केन्द्र बनाए जाने के लिए आवेदन की दशा में विद्यालय की भौतिक सुविधाओं के सत्यापन की स्थिति, स्मार्ट क्लास स्थापना के लिए आंकलन किए जाने के निर्देश दिया।

29 जनवरी को प्रधानमंत्री द्वारा ‘परीक्षा पर चर्चाÓ कार्यक्रम का आयोजन तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में किए जाने के सम्बन्ध में डॉ. शर्मा ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए कि वेबसाइट पर आयोजित प्रतियोगिता के सम्बन्ध में कक्षा-9 से कक्षा-12 तक के छात्र-छात्राओं, अध्यापकों एवं अभिभावकों को प्रतिभाग के लिए प्रेरित करें। वेबसाइट पर आयोजित प्रतियोगिता में 17 जनवरी तक ही प्रतिभाग किया जा सकेगा। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं, अभिभावकों एवं अध्यापकों में से 120 छात्र-छात्राओं, 24 अध्यापक एवं 24 अभिभावकों का चयन राज्य स्तरीय समिति द्वारा किया जायेगा। चयनित छात्र-छात्राएं, अभिभावक एवं शिक्षक 29 जनवरी को तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के सभी विद्यालयों में टेलीवीजन के माध्यम से देखे जाने की समुचित व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। जिससे विद्यालय के समस्त छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो