scriptलोक सेवा आयोग की परीक्षा में पूछा गया विवादित सवाल, क्या राज्यपाल कठपुतली होता है? | BPSC Controversial question : Is Bihar governor a puppet | Patrika News

लोक सेवा आयोग की परीक्षा में पूछा गया विवादित सवाल, क्या राज्यपाल कठपुतली होता है?

locationजयपुरPublished: Jul 16, 2019 03:25:14 pm

BPSC 64th civil services exam : बिहार में चल रही बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) (BPSC) की मुख्य परीक्षा (main examination) के सामान्य ज्ञान की परीक्षा में पूछा गया एक प्रश्न चर्चा का विषय बना हुआ है। पूछा गया कि बिहार के राज्यपाल (Governor) क्या केवल एक कठपुतली (Puppet) हैं?

BPSC 64th civil services exam

BPSC 64th civil services exam

BPSC 64th civil services exam : बिहार में चल रही बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) (BPSC) की मुख्य परीक्षा (main examination) के सामान्य ज्ञान की परीक्षा में पूछा गया एक प्रश्न चर्चा का विषय बना हुआ है। पूछा गया कि बिहार के राज्यपाल (Governor) क्या केवल एक कठपुतली (Puppet) हैं? सामान्य अध्ययन द्वितीय पत्र (General Studies Paper II) की रविवार को हुई परीक्षा में खंड-1 के प्रश्न संख्या 2 में प्रश्न था, भारत में राज्य की राजनीति में राज्यपाल की भूमिका का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए, विशेष रूप से बिहार के संदर्भ में। क्या वह केवल एक कठपुतली हैं?

परीक्षार्थियों के मुताबिक, कई ऐसे सवाल पूछे गए जो अवधारणा पर आधारित थे। इस प्रश्न को लेकर उठे विवाद के बाद बिहार लोक सेवा आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार का कहना है कि ऐसे सवाल पूर्व में भी परीक्षार्थियों से पूछे जाते रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि आयोग के सदस्यों या अधिकारियों को यह जानकारी नहीं होती कि प्रश्नपत्र में क्या-क्या पूछे जा रहे हैं। कुमार ने हालांकि कहा कि प्रश्नपत्र सेट करने वालों से इस बारे में पूछा जाएगा। बीपीएससी की 64वीं मुख्य परीक्षा (BPSC 64th civil services main exam ) 12 जुलाई से शुरू हुई है, जो 16 जलाई तक चलेगी। इस परीक्षा में तीन विषयों की परीक्षाएं हो चुकी हैं। 16 जुलाई को ऐच्छिक विषय की परीक्षा ली जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो